यंग और हैंडसम दिखने के लिए अपनाये ये टिप्‍स

यंग और हैंडसम दिखने के लिए अपनाये ये टिप्‍स

 

क्लीजिंग करें
अपनी दिनचर्या में क्लीजिंग, टोनिंग, मास्चराइजिंग और एक्सपोलिएटिंग को शामिल कर त्वचा में झुर्रियां और ढीलापन आने से रोकें। प्रतिदिन 2 बार सुबह और रात में त्वचा की सफाई करें। क्लीजिंग लोशन आप की त्वचा से धूल एवं गन्दगी हटाकर उसे स्वस्थ और जवां बनाता हैं।

Loading...

क्लीजिंग हमेशा शेविंग करने से पूर्व करें क्‍योंकि इससे शेविंग आसानी से हो जाती है।
रोज शेविंग से करने बचें
रोज शेव करने से आपकी त्‍वचा की ऊपरी परत पर असर पड़ता है। इससे चेहरे की त्‍वचा खुरदरी हो जाती है। इसलिए हर रोज शेव करने से बचें। अगर आप यंग और हैंडसम दिखने की चाह रखते हैं तो यह आपके लिए सबसे महत्‍वपूर्ण उपाय है।
त्‍वचा की नमी को रखें बरकरार
मॉइस्‍चराइज करना त्‍वचा को ड्राई होने से रोकता है। और ड्राईनेस को दूर करने का यह सबसे अच्‍छा तरीका है। सूखी त्‍वचा से आप अपनी वास्‍तव उम्र से ज्‍यादा बड़े लगने लगते हैं। त्‍वचा मॉइस्‍चराइजिंग झुर्रियों को रोकने में मदद करता है। इसलिए अपने चेहरे को रोज क्लीन और मॉइस्‍चराइज करें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो सोप-फ्री क्लींजर का इस्तेमाल करें।
सनस्क्रीन का करे  इस्‍तेमाल
पुरूषों की त्वचा के लिए भी अल्ट्रा-वॉयलेट किरणें उतनी ही हानिकारक होती हैं, जितनी महिलाओं के लिए, इसलिए आप जब भी बाहर जाएं तो सनस्क्रीन लोशन का इस्‍तेमाल करें। धूप में जाने से कम से कम 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लोशन लगाएं।
आंखों की देखभाल
अगर आप युवा और सुंदर दिखने की चाह रखते हैं तो आपको अपनी आंखों के नीचे बैगिज से छुटकारा पाना होगा। इसके लिए आपको तीन दिन में एक बार खीरे से बने पैक का उपयोग करना होगा। आंखों के आसपास की समस्‍याएं सबसे अधिक वॉटर रिटेंशन या अत्यधिक तनाव के कारण होता है।
चेहरे की सफाई
चेहरे को दिन में कम से कम चार बार धोना चाहिए। दिन में चेहरे को कई बार धोने से चेहरे पर धूल और अनावश्यक कणों का संचय नहीं होता है। और आपकी त्‍वचा पर उम्र का असर कम दिखता है। तैलीय त्‍वचा को दिन में कई बार धोना चाहिए।
बालों की देखभाल
अक्सर पुरुष बालों पर शैंपू लगाने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूरी नहीं समझते लेकिन बालों के लिए कंडीशनर की जरूरत पुरुषों को भी उतनी ही है, जितनी महिलाओं को। इससे बालों की नमी और चमक लंबे समय तक बरकरार रहती है। इसके अलावा यंग और हैंडसम दिखने के लिए असमय सफेद बालों को कलर करना भी जरूरी है। या फिर पुरुष अपना रंगरूप बदलने के लिए विभिन्‍न प्रकार का हेयर कलर आजमा सकते हैं। बालों को कलर करने से बालों की खोई चमक वापस आ जाती है।
धूम्रपान से बना कर रखे दूरी
धूम्रपान करना आपकी सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बहुत नुकसानदेह होता है। सिगरेट पीने से सेहत पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों का असर चेहरे पर भी साफ नजर आता है। साथ ही सिगरेट से चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं और होंठ भी काले हो जाते हैं। अगर जवां और खूबसूरत त्‍वचा चाहते हैं तो धूम्रपान से दूरी बना कर रखें।
दांतों की करे देखभाल
दांतों का सौंदर्य बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान है। अच्छे और सफेद दांत व्यक्तित्व को चार चांद लगा देते हैं। वहीं, दांत अगर पीले हों तो बहुत आकर्षक चेहरा भी सुंदर नहीं लगता। दांतों को चमचमाता व सफेद बनाने के लिए अनेक प्रोडक्ट्स बाजार में उपलब्ध हैं।

Source: samaybhaskar

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!
यंग और हैंडसम दिखने के लिए अपनाये ये टिप्‍स

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap