नॉर्मल डिलीवरी के लिए टिप्स

 गर्भावस्था (pregnancy) एक खुशखबरी भरा लेकिन साथ हीं चुनौतियों भरा समय भी होता है। Operation से बच्चे के जन्म के बाद, जहाँ माँ को बहुत ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है, वही माँ को बहुत सारी बातों का ध्यान भी रखना पड़ता है। सिजेरियन डिलिवरी (cesarean delivery) के बाद निर्देशों का पालन न करना माँ के लिए खतरा भी बन सकता है। जबकि normal delivery से स्त्री का शरीर भी ठीक रहता है और माँ को कम खतरों का सामना करना पड़ता है। और normal delivery के बाद महिलाएँ जल्दी हीं recover हो जाती है। साथ हीं अगली बार गर्भवती (pregnant) होने पर भी बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है। आइए जानते हैं कुछ उपाय, जिन्हें अपनाने से आपकी normal delivery होने की सम्भावनाएं बढ़ जाएगी। जिससे आपके शरीर को कम कष्टों का सामना करना पड़ेगा, और आपके पैसे भी बचेंगे।

Tips for Normal Delivery in Hindi

  • प्रसव पीड़ा (labour pain) को सहने करने के लिए यह जरूरी है कि शरीर में खून की बिल्कुल भी कमी न हो। किसी अच्छे doctor की देख-रेख में यह सुनिश्चित करें कि आपके शरीर में खून की पर्याप्त मात्रा है या नहीं। अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो, doctor की सलाह से खून बढ़ाने वाली दवाइयाँ लें। साथ हीं खानपान में भी जरूरी सुधर लाएँ।
  • ताजे फल, iron, calcium, vitamin तथा protein युक्त भोजन करें। समय पर खाना खाएँ। ताजे साग-सब्जियाँ, फल इत्यादि को अपने भोजन में शामिल करे जरुर करें।
  • एक गर्भवती (pregnant) महिला को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए, रोज़ 10-12 गिलास पानी जरुर पिएँ।

Loading...
Tips for Normal Delivery in Hindi

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap