सफ़ेद बालो से बचने के उपाए

हमारे व्यत्तित्व को आकर्षित बनाने में हमारे बालो का सबसे बड़ा योगदान होता है। बाल सुंदर घने एवं चमकदार तो हर कोई चाहता, और इसी लालसा में हम न जाने कौन कौन से कॉस्मेटिक्स अपनाते है, और उसी कारण हम उम्र से पहले अपने बालो का सुनहरा काला रंग गवा बैठते है, और जवानी में ही सफ़ेद बालो की समस्या से जूझते रहते है। परन्तु घर के कुछ नुस्खे ऐसे है, जिससे बालो को सफ़ेद होने से बचाया जा सकता है साथ ही मुलायम एवं रेशमी भी किया जा सकता है। चलिए इन नुस्खों को पढ़ते है :

Loading...
White-hair-treatment

1. विटामिन बी की कमी से बाल सफ़ेद होने लगते है, एवं आर.बी.सी बालो तक भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन पहुँचाने का काम करती है। इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है, कि हम हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ खाए। इससे विटामिन की कमी तो पूरी होगी ही, साथ साथ खून में आर.बी.सी भी बढ़ेगा, जिससे बालो तक ऑक्सीजन पहुचने में कोई रुकावट नही आएगी ,और हमारे बाल काले ही रहेंगे।

2. बालो का रंग मेलेनिन नाम के पिग्मेंट पर निर्भर करता है, और मेलेनिन का उत्पादन कॉपर की मात्रा पर निर्भर करता है। तो जरूरी है कि हमारे शरीर में कॉपर की मात्रा पूरी हो,जिससे बालो का रंग न बदले । यह कॉपर हमे चॉक्लेट, मशरुम एवं दालो से भरपूर मात्रा में मिलेगा। बालो को उनके रंग पर बनाए रखने के लिए जरूरी है कि हम इन सभी चीज़ो का सेवन करे।

3. स्ट्रॉबेरी का सेवन भी बाल सफ़ेद होने की समस्या में लाभकारी है, क्यूंकि स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी पाया जाता है, जिससे कोलोजन बनता है, और कोलोगन बालो को सफ़ेद होने से बचाता है।

Loading...

Source: dailyayurvedatips
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap