सफेद और झड़ते बालों के लिए गजब की तरकीब

पढ़ाई और भागदौड़ में संतुलन बनाने के चक्कर में युवाओं के बाल भी बड़ी जल्दी सफेद होने लगे हैं। देर रात तक जागने और कम नींद की आदत से हमारे शरीर के हार्मोन गड़बड़ा जाते हैं,जिस कारण सफेद और झड़ते बालों की समस्या शुरू हो जाती है।  लेकिन कुछ उपाय अपनाकर इनसे आसानी से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं वे जादुई उपाय

Loading...
सफेद और झड़ते बालों के लिए गजब की तरकीब

प्‍याज करेगा बाल काले

प्याज सब्जी का स्वाद ही नहीं, बालों की चमक भी बढ़ा सकता है। आपको करना सिर्फ इतना है कि सुबह उठते ही एक मध्यम आकार का प्याज लेकर उसका पेस्ट बना लें यानी बारीक पीस लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाकर थोड़ी देर मालिश करें। थोड़ी देर बाद इसे धो लें। ध्यान रहे,प्याज पेस्ट लगाने के बाद साबुन या शैंपू कतई न लगाएं। आप देखेंगे कि जादू की तरह सफेद बाल काले होने शुरू हो जाएंगे। बालों की चमक और मजबूती भी बढ़ेगी।

गाय का दूध अचूक बाण

गाय का दूध स्वास्थ्य के लिए जितना अच्छा माना गया है, उतना ही अच्छा झड़ते, दोमुंहे या सफेद होते बालों के लिए है। गाय का दूध झड़ते बालों को रोकता है और सफेद बालों को काला बनाने की क्षमता रखता है। सुबह नहाने से पहले आधे घंटे तक गाय का दूध बालों में लगाने से बाल कुदरती तौर पर काले होने लगते हैं। आप इसे सप्ताह में दो दिन तेल की तरह लगाकर मालिश कर सकते हैं।

दही और हिना का पेस्ट

दही को पुराने समय से ही बालों के लिए अच्छा माना जाता है। अगर दही में हिना मिला ली जाए तो यह सोने पर सुहागा जैसा होगा। इन दोनों की पेस्ट बनाकर सिर पर लगाना शुरू कर दें तो बालों की हर समस्या का समाधान हो जाएगा। इसे आधे घंटे तक बालों में लगाए रखें। उसके बाद सामान्य पानी से धो लें। इससे ना सिर्फ सफेद बालों से छुटकारा मिल जाएगा, बल्कि बाल झड़ने भी बंद हो जाएंगे।

करी पत्ते से संवारें बाल

करी या कढ़ी पत्ता सिर्फ सब्जियों का टेस्ट बढ़ाने के लिए नहीं है, बालों के लिए दवा के समान भी है। थोड़े पत्ते लेकर उन्हें थोड़े पानी में उबाल लें। इसके बाद उस पानी से बाल धोएं। यदि आपको करी पत्ते की गंध अच्छी नहीं लगती हो तो करी पत्ते को बारीक काटकर नारियल तेल में डालकर थोड़ी देर गर्म कर लें। इससे आपके बाल काले होने लगेंगे।

Source: sirfkhabar

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap