व्रत में क्या खाये और क्या पिए!

व्रत में क्या खाएं और क्या पिए इसका दयां कोई नही रखता है। व्रत तो सिर्फ भगवन के प्रति श्रद्धा और भगवन को खुश रखने के लिए होता है। पर व्रत में खुद का ध्यान रखना भी ज़रूरी है। इसलिए हम आज आपको बतायेगे के व्रत  में क्या खाना चाहिए और पीना चाहिए जो कि हमारी शरीर के लिए जरुरी है।
व्रत में क्या खाये और क्या पिए!
क्या खाएं-
व्रत का मतलब खुद को जबरन भूखे रखना नहीं है। हमें एक तय इंटरवल (2-3 घंटे) में कुछ हल्की और पोषक चीजें खानी चाहिए। न्यूट्री एक्सपर्ट डॉ. शिखा शर्मा के मुताबिक व्रत में हमारा खाना कुछ अलग होता है, जिससे हमारे शरीर को वे न्यूट्रिशन मिल जाते हैं, जो रोजाना के खाने से नहीं मिल पाते। जैसे कि कूट्टू, सिंघाड़ा और राजगिरी आदि में न सिर्फ खूब सारे विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन और फाइबर होते हैं, बल्कि इनकी क्वॉलिटी भी बेहतर होती है। साथ ही, टेस्ट भी अलग हो जाता है और बॉडी से जहरीले तत्व भी निकल जाते हैं। लेकिन हमें तले-भुने खाने से बचना चाहिए।
पनीर का इस्तेमाल जरूर करें। अगर डायबीटीज, मोटापे या दिल के मरीज हैं तो टोफू या टोंड दूध से बना पनीर खाएं। पनीर, साबूदाने और आलुओं को मिलाकर नॉनस्टिक तवे पर सेंककर टिक्की भी बना सकते हैं। दूध से बनी चीजें जैसे कि दही, खीर आदि खाएं।
ऑफिस जाते हैं तो ड्राई-फ्रूट्स अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं। ड्राई-फ्रूट्स नहीं हैं तो मूंगफली को हल्का भूनकर खाएं। इससे लंबे समय के लिए पेट भी भरा लगता है।
मौसमी फल जरूर खाएं। विटामिन-सी से भरपूर संतरे-मौसमी आदि को खाने में शामिल करें। जिन्हें पाचन की प्रॉबल्म है, वे सेंधा नमक डालकर फ्रूट चाट भी बना सकते हैं। पर फ्रूट चाट में तरबूज, खरबूज को शामिल न करें। वैसे किसी भी फल को अकेले खाना बेहतर है।
अगर डायबीटीज नहीं है तो आलू खा सकते हैं लेकिन कोशिश करें कि इन्हें बिना तले मंदी आंच पर भूनकर खाएं। साथ में दही खाएं। आलुओं को उबालकर नींबू का रस, नमक, काली मिर्च या हरी चटनी डालकर खाएं।
क्या पिएं-
दिन में दो गिलास दूध पिएं। हल्का सेंधा नमक डालकर छाछ पिएं। नारियल पानी पिएं।
बच्चों के लिए-
कई बार बड़ों की देखा-देखी बच्चे भी व्रत रखने की जिद करते हैं। उन्हें बिल्कुल भूखा न रहने दें। रोजाना के खाने की ही तरह ब्रेकफस्ट, लंच और डिनर के अलावा दो बार स्नैक्स भी दें। उनके लिए पनीर या आलू मिलाकर कुट्टू और सिंघाड़े की रोटी बनाएं। आलू, पनीर या लौकी की सब्जी के साथ ही रायता भी बनाएं। फ्रूट शेक जैसे, एप्पल शेक, बनानाशेक आदि दें। फ्रूट क्रीम भी दे सकते हैं।
बुजुर्गों के लिए-
बुजुर्गों के भी खाने का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। उन्हें भी रेग्युलर इंटरवल पर कुछ हल्का खाने को दें। उन्हें तले-भुने के बजाय बेक्ड या ग्रिल्ड फूड दें। ढेर सारा दूध और पनीर भी उनके खाने में हो। डिनर हल्का करें।
Source: ann24x7
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap