पानी करें आपकी सारी बीमारियों को छूमंतर

सांइस ने जितनी ज्यादा तरक्की की है बीमारियों का रेशियों भी उसी अनुपात में बढ़ा है। लेकिन इन सबसे निजात पाने का एक ही फॉर्मूला है, और वो है हर दिन 30 मिनट व्यायाम और दिन में कम से कम 8-12 ग्लास पानी पीना।

Loading...
benefits of water in hindi

शरीर के लिए क्यों जरूरी है पानी?

मसल क्रैंपिंग नहीं होती: हमारे शरीर का 70 फीसदी हिस्सा पानी है। इसलिए इस लेवल को बरकरार रखने के लिए हमें खान-पान में तरल चीजों को तरजीह देनी चाहिए वर्ना मसल क्रैंपिग की परेशानी हो सकती है।

दुरुस्त ब्लड सर्कुलेशन: पानी में ऑक्सीजन होती है जो ब्लड सर्कुलेशन में मदद करती है। साथ ही लगातार खून और ऑक्सीजन मिलते रहने से दिमाग भी एक्टिव रहता है। इसलिए दफ्तर में या पढ़ाई करते वक्त बीच बीच में पानी जरूर पीते रहना चाहिए।

वर्कआउट करे बॉडी को फिट: वर्कआउट या भाग दौड़ करने से शरीर से ज्यादा पसीना निकलता है। इसलिए जरूरी है कि हम उसी अनुपात में पानी भी पीते रहें।

शरीर की अंदरूनी सफाई: शरीर की अंदरूनी गंदगी पसीना और मल-मूत्र के जरिए बाहर निकलती है। इसलिए कोशिश करनी चाहिए की हम ज्यादा से ज्यादा पानी पीते रहें।

हालांकि शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए केवल सादा पानी पीना काफी नहीं होगा। तरल पदार्थों से जुड़ी इन 10 बातों का ख्याल रखना भी जरूरी है

  1. गर्मियों में लू को मात देनी है तो ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ पर जोर दें। सादे पानी के साथ साथ छाछ, जूस, वेजिटेबल सूप, लो फैट मिल्क भी पीएं। ऐसा करने से आपके शरीर की पानी की जरूरत तो पूरी होगी ही, उसे पोषण भी मिलता रहेगा।
  2. खाना खाने के 30 मिनट पहले एक ग्लास पानी जरूर पीएं। इससे पाचन शक्ति मजबूत होगी।
  3. खाना खाने के 30 मिनट बाद तक पानी न पीएं क्योंकि खाना को पचाने के लिए गैस्ट्रिक एसिड की जरूरत होती है। लेकिन पानी पीने से ये डाइल्यूट हो जाते हैं जिसके चलते खाना पचाने में शरीर को परेशानी होती है।
  4. रात में तांबे के बर्तन में दो ग्लास पानी में 3-5 नीम के पत्ते भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट पीएं।
  5. नहाने और सोने से पहले एक ग्लास पानी पीएं। इससे बल्ड प्रेशर और स्ट्रोक्स का खतरा कम होता है।
  6. हर आधे घंटे पर कुछ ना कुछ लिक्विड जरूर पीएं। लेकिन सॉफ्ट ड्रिंक्स और शराब से परहेज करें क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल और प्रेजरवेटिव आपके शरीर के लिए हानिकारक होते हैं।
  7. चाय, कॉफी पीने से पहले एक ग्लास पानी जरूर पीएं। इससे आपको गैस की समस्या नहीं होगी।
  8. खाने में खीरा, लौकी, तरबूज, दही, पपीता को तरजीह दें। इनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है।

Source: healthsamachar

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

benefits of water in hindi

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap