कॉलेस्ट्रॉल घटाने के लिए खाएं अखरोट

यदि आप बढ़ते कॉलेस्ट्राल की समस्या से परेशान हैं तो इसमें अखरोट आपकी मदद कर सकता है। वैज्ञानिक रूप से ये साबित हो चुका है कि सभी नट्स में दिल को फायदा पहुंचाने वाले कुछ तत्व होते हैं। अखरोट उनमें से सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि उसमें ओमेगा-3 फैट सबसे ज्यादा होते हैं। अखरोट में ओलेइक एसिड जैसे पॉलीअनसैचुरेटिड फैटी एसिड होते हैं, साथ ही ये अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) जैसे ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है। ये हेल्दी फैट कॉलेस्ट्रॉल को नैचुरली कम करते हैं। गुड कॉलेस्ट्रॉल और बैड कॉलेस्ट्रॉल का अनुपात बेहतर बनाते हैं।

Loading...

इसके अलावा, अखरोट में ऐसे फाइबर भी होते हैं जो कॉलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं। ऐसा करने के लिए ये लीवर द्वारा खून से कॉलेस्ट्रॉल का अवशोषण बढ़ता हैं।

एक अध्ययन में ये बात सामने आई है कि रोज़ अख़रोट खाने से टाइप 2 डायबिटीज़ के मरीज़ों में 10 प्रतिशत तक कॉलेस्ट्रॉल कम होता है। ऐसा अखरोट की 30 ग्राम मात्रा का सेवन करने से होता है। ये शरीर में एचडीएल का स्तर भी बढ़ाता है और इसके साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है।

वैसे अगर आप अपने बालों का ध्यान रखना चाहते हैं तो भी अखरोट खाएं। इसमें विटामिन बी7 होता है जो आपके बालों को मज़बूत बनाता है, उनका झड़ना रोकता है और बाल लंबे करता है। इसके अलावा ये नट तनाव को भी दूर करता है।इसमें मौजूद पोषक तत्व फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और फैटी एसिड तनाव से लड़ने में मदद करते हैं।

Source: zeenews

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap