धूप से बचने के लिए करें इन चीजों का सेवन

गर्मियों में त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए हमें सनस्क्रीन क्रीम लगाने के साथ-साथ अपने खान पान पर भी ध्यान जरूर देना चाहिए क्योंकि अच्छा खान-पान रखने से आपकी त्वचा को पोषण मिलता है अौर त्वचा बाहरी और अंदरूनी तौर पर सुरक्षित रहती है। शोध के अनुसार मेडिटेरियन आहार का सेवन करने से स्किन कैंसर और एजिंग के संभावित खतरे को भी कम किया जाता है। इसलिए अापको इन सभी बातों को भी ध्यान में रखते हुए अपने अाहार में बदलाव लाने के लिए नीचें लिखी चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए।– टमाटर
लाल टमाटर हमारी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। इसका सेवन करने से हमारी त्वचा सनबर्न और सन डैमेज से बची रहती है। इसलिए गर्मियों में इसका सेवन जरूर करें।

Loading...

 

– कद्दू के बीज

हम सभी कद्दू की सब्जी बनाते समय कद्दू के बीज को निकाल कर फेक देते हैं। पर अब एेसा न करें क्योंकि यह बीज हमारी त्वचा के लिए उपयोगी होते हैं। अाप इन बीजों को थोड़ा सा भूनकर स्नैक्स बना सकते है। इनका सेवन करने से हमारी त्वचा यूवी किरणों से सुरक्षित रहती हैं अौर जख्मों को भी जल्दी भरने में मदद मिलती है।

 

– ग्रीन टी

ग्रीन टी का सेवन करने से हमारी त्वचा को जरूरी पोषण मिलता है। इसमें पॉलिफिनोल्स खासतौर पर केटेचिन्स होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मददगार होते हैं।

 

– ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल में ओमेगा थ्री फैट्स होते हैं जिसका इस्तेमाल करने से स्किन कैंसर का खतरा कम होता है साथ ही एजिंग को रोकता भी है।

 

लाल मिर्च

लाल मिर्च में एेसे विटामिन पाएं जाते हैं जो हमारी त्वचा को जवां रखते है। यह विटामिन हमारी त्वचा की झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं।

 

– हल्दी

हल्दी में एेसे गुण पाए जाते हैं जो हमें कैंसर से दूर रखते है। इसका नियमित सेवन करने से हमारी त्वचा सूरज की हानिकारक किरणों से बचनी है।

 

– ब्रोकली

ब्रोकली खाने के कई न्यूट्रिशनल फायदे होते हैं। ब्रोकली में पाए जाने वाले फिब्रोस हमे कैसर से बचाते हैं अौर साथ ही अस्वास्थ्यकर कोशिकाओं को बढ़ने से भी रोकते है।

Source: punjabkesari

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap