स्वाभाविक रूप से आंखो की सूजन से पाए मुक्ति

रात को नींद के बाद सुबह मोटी और सूजी हुई आँखों के साथ उठने पर हर किसी को झुंझलाहट होती है। आँखों में तरल पदार्थ जमा होने के कारण ही आंखें फूल आती है। आँखों में सूजन के मुख्य कारण नींद की कमी,अधिक रोना,अधिक मात्रा में नमकीन खाना है इसलिए इन गतिविधियों से हमेशा अपनी आंख को बचा कर रखना चाहिए।

Loading...

गर्मियों में अधिकांश लोग चश्मा का सहारा ले कर अपनी आंख को धूप से बचाने की कोशिश करते नजर आते है पर धूप के अलावा अन्य मामलों पर वह आंखो के प्रति लापरवाही कर जाते है।
आइए जानतें है किन घरेलू उपचारों की मदद से आप ऑंखों की और उसके आस पास की सूजन कम कर उसमे उत्पन्न लालिमा को भी कम कर सकते है।

 

  • टी-बैग आपके शरीर में स्फूर्ति लाने के साथ-साथ आपकी आँखों को भी ताजगी प्रदान करता है। गर्म पानी में टी-बैग को गर्म पानी से धो कर 3 से 5 मिनट तक अपनी आंख पर इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपकी आँखों के सूजन जल्द कम हो जायेंगी। टी-बैग का उपयोग आप ठन्डे पानी के साथ भी कर सकते है।



Loading...

 

  • आँखों की सूजन को शांत करने के लिए आप आलू या ककड़ी का सहारा भी ले सकते है। इस तकनीक का प्रयोग आज हर सेलून में हेयर कटिंग और मेकअप के दौरान भी किया जाता है। आप स्लाइस बना कर इनका प्रयोग पूरी आंख पर करें आपको लाभ अवश्य मिलेगा।

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap