सिर्फ 20 दिनों में 20 तरीकों से बैली फैट कम करे

अगर आप लगातार कोशिश के बाद भी वजन कम नहीं कर पा रहे तो यहाँ कुछ साधारण और प्रैक्टिकल टिप्स दिए जा रहे हैं। सिर्फ इन तरीकों को 20 दिन बिना रुकावट  नियमित रूप से करने पर आपको असली परिणाम नजर आने लगेंगे।

Loading...

Tips to Reduce Belly Fat in Hindi1. कितना वजन घटाना है ये तय करके लिख लें (Write Down Your Weight Loss Goal)

आप मानें या ना मानें, पर यह तरीका काम करता है। आप तीन महीने में 10 किलो कम करना चाहें, या फिर पेट कम करना चाहें, या अपनी स्फूर्ति बढ़ाना चाहें, सब कुछ एक डायरी में नोट करें।

2. उपयोग से ज्यादा कैलोरीज बर्न करें (Burn More Calories than You Consume)

ये सुनने में सीधा लगता है, पर इसके लिए प्लानिंग की ज़रूरत है। मसलन- 5 कि.मी. प्रति घंटे की रफ़्तार से की गई एक घंटे की तेज़ वॉक जहां सिर्फ 145 कैलोरीज बर्न करती है वहीँ मैक डोनाल्ड के एक बर्गर से 465 कैलोरीज मिलती हैं।

3. शक्कर की जगह स्टेविया या मीठी पत्ती काम में लें (Replace Sugar with Stevia)

जीरो कैलोरी वाला यह कुदरती करिश्मा अधिकतर सुपर-स्टोर्स में मिल जाता है। यह ब्लड शुगर भी कम करता है और डायबिटीज से बचने में सहायक है।

4. सफ़ेद या साधारण चावल की जगह ब्राउन राइस काम में लें (Use Brown Rice Instead of White )

ब्राउन राइस में कैलोरीज कम होती हैं और ज्यादा फाइबर होने की वजह से इसे खाने के बाद ज्यादा समय तक पेट भरा रहता है। ब्राउन राइस ब्रैन को बनाये रखते हुए कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करता है।

5. वजन कम करने के लिए कभी भी भूखे नहीं रहना (Never Starve to Lose Weight)

अगर आप एकदम कम खाकर या भूखे रहकर वजन घटाना चाहते हैं तो आपका शरीर कैलोरीज बर्न करने की बजाये उन्हें आने वाले समय के लिए बचा लेता है। भूखे रहने के बजाये “नेगेटिव-कैलोरी फ़ूड” खाएं जिसमे कैलोरीज नहीं के बराबर होती हैं।

6. फ्राइड के बजाये बेक्ड फ़ूड खाएं (Replace Fried Food With Baked Food)

हम हिन्दुस्तानियों को पकोड़ों, जलेबियों और समोसे से बेहद प्यार है। किन्तु इन सभी में ढेरों कैलोरीज होती हैं और ये हमारे वेट-लॉस प्लान का कचरा कर देते हैं। फ्राइड के बजाएं हमें बेक्ड खाना चाहिए। या फिर एयर-फ्रायर का इस्तेमाल करना चाहिए।

7. अल्कोहल वज़न के लिए घातक है (Alcohol is Weight Loss’s Worst Enemy)

न सिर्फ अल्कोहल में ज़रूरत से ज्यादा कैलोरीज होती हैं बल्कि इसे पीते वक़्त ध्यान भी नहीं रहता कि कितनी पी ली है। इससे हमारी अगले दिन की एक्सरसाइज प्लानिंग भी बिगड़ जाती है। इसलिए अल्कोहल और ज्यादा शक्कर वाली मॉकटेल्स से भी दूरी बनायें। ताज़ा नीम्बू पानी या नीम्बू सोडा बिना शक्कर के पीना ज्यादा सही रहेगा। आजकल कई जगहों पर सब्जियों के रस का भी प्रावधान है। 

8. रोज़ दिन में 5 बार सब्जियां और फल खाएं (Eat Fruits and Veggies 5 Times a Day)

फल और सब्जी कम कैलोरीज वाले वंडर-फूड्स होते हैं और पोषण भी देते हैं। सुबह ब्रेकफास्ट के पहले एक फल खाएं, फिर मिड-मोर्निंग स्नैक्स खाने की जगह एक फल और खाएं। फिर दोपहर में लंच करने से पहले ताज़ी सब्जियों वाला सलाद खाएं। शाम को फिर से फ्राइड स्नैक्स की जगह एक और फल खाएं और साथ में कॉफ़ी लें। रात को एक बाउल भरके वेजिटेबल सूप लें या एकदम कम तेल में बनी हुई सब्जियां लें, या फिर सलाद खाएं।

9. शाम 7:30 बजे तक डिनर कर लें (Eat your Dinner by 7:30 PM )

देर रात और भारी खाना खाना हम भारतीयों की आदत होती है। क्योंकि खाने और सोने के बीच कम वक़्त होता है, इसका असर हमारी पाचन शक्ति पर पड़ता है और हमारी वजन घटाने की प्लानिंग बिगड़ जाती है।

10. ज्यादा नमक वाली चीज़ें कम कर दें (Reduce Your Intake of Salty Food)

हम जानते हैं कि आपको आचार, पापड़ और दुसरे अन्य नमकीन स्नैक्स बेहद पसंद हैं। पर नमक आपके वेट-लॉस प्लान के लिए घातक है और इससे वाटर-रिटेंशन और ब्लोटिंग(शरीर फूलना या सूजना) जैसी तकलीफें होती हैं। इसलिए ऐसी चीज़ों से दूरी बनाएं।

11. ज्यादा से ज्यादा घर का बना खाना खाएं (Eat at Home More Often)

यह बेहद मुश्किल एवं बोरिंग हो जाता है परन्तु इसके लिए आपको मन को कड़ा करना होगा। अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो उसे ताले-चाबी में रख दें। स्वयं के लिए पैसा खर्च करने की सीमा तय कर दें। खुद ही हेल्दी-रेसिपीज बनाना सीख लें। न सिर्फ आप हेल्दी खाना बनाना सीख जायेंगे बल्कि वजन भी कम होगा और क्या खाना है इस बारे में आप कॉनशिअस भी हो जायेंगे। पार्टीज या शादी में जाने से पहले घर से ही कुछ खा कर जाना अच्छा होगा।

12. अपने खाने में मसालों को जगह दें (Add More Spices in Your Food)

मसालों में मेटाबोलिज्म बढ़ाने वाले गुण होते हैं। काली मिर्च, लाल मिर्च, जीरा, हल्दी, राई सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाते बल्कि वजन कम करने में भी मदद करते हैं।

13. ड्राई फ्रूट्स ज्यादा खाएं (Eat More Nuts)

ड्राई फ्फ्रूट्स जैसे बादाम, पिश्ता और अखरोट में गुड-फैट्स होते हैं जो संपूर्ण सेहत सुधारते हुए वजन भी कम करते हैं।

14. रेड मीट जैसे मटन और बीफ नहीं के बराबर खाएं (Reduce Intake of Red Meat)

रेड मीट की जगह चिकन खाएं। इसमें प्रोटीन बहुत होता हैं और इससे पेट काफी देर तक भरा रहता है। अगर आप जिम में वर्क-आउट करते हैं तो आपको इससे वर्क-आउट के लिए ऊर्जा मिलेगी। फिश खाना भी हेल्दी आप्शन है क्योंकि इसमें गुड-फैट्स होते हैं।

15. दो भोजनों के बीच की भूख मिटाने के लिए पानी पीयें (Whenever you Feel Hungry Drink Water)

अक्सर जब हम “भूखे” होते हैं तो हमें असल में प्यास लगी होती है और हमारे शरीर को बस कुछ चाहिए होता है। इसके लिए पानी पीकर उस “भूख” को मिटाया जा सकता है।

16. वर्क-आउट सुबह सुबह करें (Workout in the Morning)

अपनी दिनचर्या शुरू करने से पहले एक्सरसाइज या जॉगिंग के लिए जाएँ। रात को अच्छी नींद लेने के बाद सुबह सुबह हमारा शरीर स्वच्छ और ऊर्जावान होता है इसलिए वर्क-आउट के लिए सुबह का समय श्रेष्ठ होता है। अगर सुबह सुबह उठना तकलीफदायक लगे तो सोने के पहले अपना जिम बैग या वर्क-आउट वाले कपड़े अपने बिस्तर के पास ही रख दें। अलार्म टोन में अपनी आवाज़ रिकॉर्ड करदें जिसमें आप स्वयं को अपने वेट-लोस उद्देश्य की याद दिलाते रहें।

17. हैवी ब्रेकफास्ट करें (Eat a Heavy Breakfast)

बहुत से लोग वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट छोड़ देते हैं। पर ये अनुचित कदम है। ब्रेकफास्ट के लिए दक्षिण भारतीय व्यंजन जैसे इडली, डोसा और उत्तप्पम सबसे बेहतर विकल्प हैं। मीठे कॉर्नफ़्लेक्स और म्यूसली ना खाएं।

18. प्रतिदिन कम से कम 45 मिनट एक्सरसाइज करें (Exercise For At Least 45 Minutes a Day )

कुछ स्टडीज से पता चला है कि 45 मिनट एक्सरसाइज करना श्रेष्ठ होता है। योग, एरोबिक्स, वेट ट्रेनिंग, तैरना, ज़ूम्बा या कुछ और भी किया जा सकता है। वजन कम करने की बुनियाद है 45 मिनट की एक्सरसाइज।

19. एक्सरसाइज प्लान में वेट-ट्रेनिंग ज़रूर शामिल करें (Include Weight Training in Your Regime)

इससे आपकी मसल्स गठित होंगी और आपका मेटाबोलिज्म बढ़ेगा जो आपके शरीर को फैट-बर्निंग-मशीन बना देगा।

20. एक्सरसाइज को नीरस न बनाएं (Do Not Let Exercise Get Monotonous)

रोज़ रोज़ जिम ना जाएँ। कभी डांस क्लास, कभी जॉगिंग, कभी मार्शल आर्ट्स भी अपनाएँ। या फिर कभी फ्रेंड्स के साथ तैरने चले जाएँ, जो भी आपको अच्छा लगे, इससे बोरियत नहीं होगी और एक्सरसाइज में मज़ा आएगा।

Source: healthindian

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Tips to Reduce Belly Fat in Hindi

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap