वजन बढ़ायें पर पेट की चर्बी नहीं आइये जानते हैं कैसे

%image_alt%

वजन बढ़ाने के लिए कई तरीके आजमाते हैं और उनमें सफल भी होते हैं, लेकिन गलत तरीके आजमोन के कारण पेट के आसपास की चर्बी बढ़ जाती है, लेकिन कुछ तरीके ऐसे भी हैं जिन्‍हें आजमाने से वजन बढ़ता है न कि पेट की चर्बी।

Loading...

 कैसे बढ़ायें वजन:
वजन बढ़ाने के लिए आप कई तरीके आजमाते हैं और उनमें कारगर भी होते हैं, कुछ दिनों में आपका वजन बढ़ जाता है। इसके लिए आप ऐसे आहार का सेवन करते हैं जो आपके पेट के आसपास अधिक चर्बी जमा कर देते हैं। इसके कारण आपके पेट के आसपास अधिक चर्बी और शरीर के अन्‍य हिस्‍सों में कम चर्बी जमा होती है। इसलिए अगर आप वजन बढ़ाने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो शरीर का वजन बढ़ायें न कि पेट का। कई ऐसे तरीके भी हैं जो इसमें आपकी मदद कर सकते हैं और आपके पूरे शरीर का वजन बढ़ जाता है।

कैलोरी बढ़ायें:
वजन बढ़ाने के लिए सबसे पहले आप जो कैलोरी लेते हैं उसमें 500 अतिरिक्‍त कैलोरी जोड़ें, अगर आप नियमित रूप से 2000 या 2200 कैलोरी ले रहे हैं तो इसे 2500 या 2700 कीजिए। इसके लिए ऐसे आहार का सेवन कीजिए जिसमें फैट न हो लेकिन कैलोरी भरपूर मात्रा में हो। अधिक कैलोरी के लिए पीनट बटर, ड्राई फ्रूट, कच्‍चे ओट्स, रेड मीट का सेवन कीजिए।

स्‍वस्‍थ आहार खायें:
अगर आप अपने पेट और उसके आसपास की चर्बी बढ़ाये बिना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो स्‍वस्‍थ और पौष्टिक आहार का सेवन कीजिए, न कि ऐसे आहार का जिसमें वसा हो। ऐसे आहार का सेवन कीजिए जिससे मांसपेशियां मजबूत हों। इसके लिए अंडे, चिकेन, मछली, साबुत अनाज, कम वसायुक्‍त दुग्‍ध उत्‍पाद का सेवन कीजिए।

कई बार खायें:
एक बार में अधिक खाने से बेहतर है कि आप खाने को टुकड़ों में खायें। पांच से छ: बार खायें। सामान्य रूप से आप दिन में तीन बड़े आहार लें और उन के बीच में 2 या 3 छोटे-छोटे अल्पाहार लीजिए। अपने दिन की शुरुआ़त पेट भरने वाले पौष्टिक नाश्ते के साथ की‍जिए और उसके बाद अलग-अलग तरह के खाने के सामान खाएं।

स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग है जरूरी:
सामान्‍य व्‍यायाम की जगह पर स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग कीजिए, सप्‍ताह में केवल 4 दिन स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए निकालें। स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग से मांसपेशियों मजबूत होती हैं। शरीर में अतिरिक्‍त चर्बी नहीं जमा होती, खासकर पेट और इसके आसपास। इसलिए स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग जरूरी करें।

 प्रोटीन शेक:
स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग के बाद मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है कि प्रोटीन शेक का सेवन कीजिए। एक गिलास पानी में दो चम्‍मच प्रोटीन पाउडर डालें और इसे स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग के एक घंटे के अंदर इसका सेवन कीजिए।

भूखे पेट व्‍यायाम न करें:
वजन बढ़ाने के लिए जिम जब भी जायें भूखे पेट न जायें। सुबह उठने के बाद प्रोटीन शेक पियें, फिर जिम जायें। कुछ लोगों को लगता है कि जिम से पहले फल या सूखे मेवे खाना फायदेमंद होगा। इससे मांसपेशियां मजबूत होंगी और पेट के आसपास की चर्बी नहीं बढ़ेगी। जबकि मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है प्रोटीन शेक।

Source: sehatnama

कृपया इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा व्हाट्सप्प और फेसबुक पर शेयर कीजिये धन्यवाद !……

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap