रोजाना अधिक पानी पीने के टिप्‍स

Tips-of-haviing-plenty-walter-dailyपर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने की बात आने पर यह कहना तो बहुत आसान है कि हो जायेगा। लेकिन यह बात जानते हुए भी हर दिन कम से कम दो लीटर पानी पीना चाहिए ऐसा करना हमारे लिए थोड़ा मुश्किल होता है।

Loading...

अधिक पानी पीने के उपाय
पानी शरीर का अनिवार्य पोषक तत्व है। हमारे शरीर का 70 फीसदी हिस्‍सा पानी होता है। भोजन के बिना तो कुछ दिन तक जीवित रह सकते हैं किन्तु पानी के बिना नहीं। शरीर के निर्माण तथा पोषण में अपनी अति महत्वपूर्ण भूमिका के कारण पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना चाहिए। पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने की बात आने पर यह कहना तो बहुत आसान है कि हो जायेगा। लेकिन यह बात जानते हुए भी हर दिन कम से कम दो लीटर पानी पीना चाहिए ऐसा करना हमारे लिए थोड़ा मुश्किल होता है। यहां पर कुछ अनोखे उपाय दिये गये है जिनकी मदद से आप दिन भर में आसानी से अधिक पीना पीने लगेंगे।

एक लक्ष्य निर्धारित करें
नियमित रूप से पर्याप्‍त पानी पीने की शुरुआत करने से पहले, आपको इस बात पर अनुमानित विचार करना चाहिए कि आप पहले एक दिन में कितना पानी पीते थे और अब आपको प्रतिदिन कितना अधिक पानी पीने की जरूरत है।

बोतल के साथ अनुबंधित
पानी पीने के लिए अपनी पसंद की बोतल का चयन करें। अपनी पसंद की बोतल के होने आप पानी पीने की लिए ज्‍यादा उत्‍साहित होंगे। आपने यह बात बच्‍चों में नोटिस की होगी। नई या पसंदीदा बोतल होने पर बच्‍चे अक्‍सर पानी पीने के प्रति ज्‍यादा उत्‍साहित होते हैं। यह अच्‍छे से रंग या सुंदर चित्र की या जो भी आपको पसंद हो आप ले सकते हैं।

हमेशा पानी का साथ रखें
बाहर जाने पर अक्‍सर पानी की आवश्‍यकता होने पर आपको पानी नहीं मिल पाता। और आप हमेशा रुककर इसे खरीदने में सक्षम भी नहीं होते। जिससे आप पानी की मात्रा कम लेते हैं। इसलिए जब भी आप घर से बाहर जाये तो हर बार पानी की एक बोतल को अपने साथ जरूर लेकर जाये। बोतल के साथ में होने से पानी पीने की अधिक संभावना रहती है।

रात में पानी को अपने पास रखें
रात को सोते समय पानी को अपने पास रखें ताकि रात को नींद खुलने पर आप इसे आसानी से पी सकें। रात को पानी लेने जाने के चक्‍कर में कई बार आप प्‍यास लगने पर भी पानी पीने नहीं जाते। और सुबह पानी पीने की स्‍वस्‍थ आदत को भी नहीं अपना पाते। इसके कारण आप सात या आठ घंटे बिना पानी के रहने के कारण अपने शरीर को भी डिहाइड्रेट कर देते हैं।

बोतल पर निशान लगाये
दिन भर अपने आपको पानी पीने की दिशा में गतिमान करने के लिए पानी के स्‍तर और समय की सीमा को ध्‍यान रखने के लिए पानी की बोतल पर निशान लगाये। एक स्‍थायी मार्कर लेकर पानी को सेक्शन में चिह्न करें और ऐसा करने के लिए अगला समय भी लिखें। जैसे पहले सेक्शन में पानी को 11 बजे तक और दूसरे सेक्शन में पानी को 2 बजे तक सेवन किया जाना चाहिए।

बोतल को हमेशा भरा हुआ रखें
ऐसा बाहर होने पर संभव नहीं है, लेकिन घर या ऑफिस पर आप अपनी बोतल को हमेशा भरा हुआ रखें ताकि वह कभी भी खाली न हो। आमतौर पर ऐसा करने से आपको अधिक से अधिक पानी पीने में मदद मिलेगी।

स्ट्रॉ से पानी पीना
स्ट्रॉ के माध्‍यम से अधिक पीने के चक्‍कर में आप बहुत तेजी से पीते हैं। यही तर्क पानी पर भी लागू होता है। इसलिए दिन भर में पानी की मात्रा को बढ़ाने के लिए आप स्‍ट्रॉ से पानी पीने की कोशिश करें।

सही तापमान का पता लगाएं
तापमान से पानी के स्वाद में काफी फर्क पड़ता है। कुछ लोग बर्फ का ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं जबकि कुछ नार्मल या थोड़ा गुनगुना पानी पीना पसंद करते हैं। आप थोड़ा सा प्रयोग करके स्‍वयं को सूट करने वाले तापमान का पता लगाकर पानी के स्‍वाद को थोड़ा सा बेहतर बना सकते हैं।

पानी को फ्लेवर दें
पानी में स्‍वाद को जोड़ने के लिए अपने पानी में कोई जड़ी बूटी या फल के टुकड़े मिलाये, ताकी आप वास्‍तव में इसे पीने के लिए तत्‍पर रहें। वैसे तो नींबू, संतरा और मिंट सबसे आम फ्लेवर है, लेकिन आप अपने पसंदीदा या कुछ नया लेने का भी प्रयास कर सकते हैं।
कृत्रिम फ्लेवर की बजाय प्राकृतिक फ्लेवर को अपनाये।

अन्य पेय पदार्थों को भी लें
अगर आपको अन्‍य पेय जैसे जूस, चाय, सॉफ्ट ड्रिंक या कॉफी पीने की आदत हैं, तो इसे पानी के साथ बदलने का प्रयास करें। लेकिन ध्‍यान रहें कि सॉफ्ट ड्रिंक और पैक फलों के जूस में चीनी बहुत ज्‍यादा और पोषण तत्‍व बिल्‍कुल भी नहीं होते, और सिर्फ कैलोरी की आपको जरूरत नहीं हैं।

पानी को खाओ
अगर भारी पानी की बोतल को अपने साथ ले जाना मुमकिन नहीं है तो इसकी बजाय फलों और सब्जियों के छोटे बॉक्‍स को अपने साथ रखें। खीरा, सलाद का पत्‍ता, अजवाइन, तरबूज और स्ट्रॉबेरी जैसे खाद्य पदार्थों बहुत अधिक मात्रा में पानी होता है।

Source: samaybhaskar

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap