स्वस्थ दांतों के लिए अपनाएं ये 10 आसान टिप्स

हममें से ज्यादातर लोगों को अपने दांतों की याद उस वक्त आती है जब वो बुरी तरह खराब हो जाते है या फिर उनमें दर्द होना शुरू हो जाता है. पर शुरुआत से ही दांतों की देखभाल की जाए तो ऐसी परेशानियों से बचा जा सकता है. ये उपाय बेहद आसान हैं और कारगर भी. इन टिप्स को अपनाकर आप डेंटिस्ट के पास जाने से तो बचते ही हैं साथ ही आपके चेहरे की मुस्कान भी बनी रहती हैः1. खूब पानी पिएं: ये एक नेचुरल माउथवाॅश है जो मुंह को समय-समय पर साफ करता रहता है. इससे दांतों पर चाय-काफी या दूसरी खाने-पीने की चीजों के दाग नहीं जमते.

Loading...

2. ये तय कीजिए कि आपके खाने में फलों की भी पर्याप्त मात्रा हो: फलों में कई तरह के एंजाइम और दूसरे जरूरी तत्व होते हैं जो दांतों को नेचुरल तरीके से साफ कर देते हैं. खासतौर पर ऐसे फल जिनमें विटामिन सी की मात्रा हो.

3. शुगर-फ्री च्युइंगम का इस्तेमाल: आप चाहें तो शुगर-फ्री च्युइंगम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे स्लाइवा ज्यादा मात्रा में बनता है जो प्लाक एसिड को साफ करने का काम करता है.

4. हाइड्रोजन पराक्साइड का प्रयोग: हाइड्रोजन पराक्साइड को पानी के साथ मिलाकर मुंह साफ करने से मुंह में मौजूद सभी बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं.

5. स्ट्रॉ का इस्तेमाल: हो सके तो कोई भी पेय पदार्थ स्ट्रॉ की मदद से पिएं. इससे उस तरल का आपके दांतों पर कम असर होगा.

6. ब्रश का इस्तेमाल: ब्रश करने के लिए मुलायम ब्रश का ही इस्तेमाल करें. ब्रश करते वक्त भी इस बात का ध्यान रखें कि दांत रगड़ें नहीं बस हल्के हाथों से उन्हें साफ करें.

7. जीभ की सफाई: जीभ की सफाई भी बहुत जरूरी है. अगर जीभ गंदी रह जाएगी तो उस पर बैक्टीरिया पनप सकते हैं जोकि मुंह की दुर्गंध का कारण भी होते है. ब्रश करने के साथ ही किसी अच्छे टंग-क्लीनर से जीभ साफ करना भी बहुत अहम है.

8. शुगर की मात्रा: कोशिश कीजिए कि जितना कम हो सके उतना कम शुगर लें. साथ ही चिपचिपी खाद्य सामग्री के सेवन से भी परहेज करना बेहतर रहेगा. अगर आप ऐसा कुछ खाते भी हैं तो तुरंत कुल्ला कर लें.

9. ब्रश करने का सही तरीका: ब्रश करने का सही तरीका पता होना भी बहुत जरूरी है. इसके लिए आप परामर्श ले सकते हैं.

10. डॉक्टर से संपर्क: अगर आपको दांतों में कोई तकलीफ महसूस हो रही है तो डेंटिस्ट से तुरंत संपर्क करें.

Source: http://aajtak.intoday.in/

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap