ये आसान उपाय बना देंगे आपके बालों को मजबूत और सुंदर

इस मौसम में बालों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। इसके लिए पार्लर जाने की जरूरत नहीं है। घर में नारियल, क्रीम और केले की मदद से केश लेप (हेयर मास्क) बनाएं। एक विशेषज्ञ की राय है कि इनसे बनें लेप रूखे-बेजान और कमजोर बालों के लिए अच्छे हैं।घर में बनाए जाने वाले कुछ केश लेप हैं:

Loading...
ये आसान उपाय बना देंगे आपके बालों को मजबूत और सुंदर

इस मौसम में बालों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। इसके लिए पार्लर जाने की जरूरत नहीं है।

-नारियल और क्रीम लेप: यह लेप सूखे और घुंघराले बालों के लिए सर्वश्रेष्ठ है। इसके मॉश्चराइज करने वाले तत्व बालों को मुलायम और चमकदार बनाते हैं। यह घर में आसानी से बनाया जा सकता है। सामग्री: नारियल तेल और जैतून तेल। विधि: दोनों तेलों को अच्छे से मिलाएं और बालों की जड़ों से अंतिम सिरे तक लगाएं। लगाने के बाद बालों को टोपी से पूरी तरह ढंक लें। एक घंटे तक लगा रहने दें। उसके बाद शैंपू कर लें और कंडिशनर लगाएं। इस लेप से न केवल बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे, बल्कि रूखे बालों को पोषण भी मिलेगा।

-केला क्रीम लेप: यह लेप कमजोर और रूखे-सूखे बालों में नई जान डालेगा। केला एक प्राकृतिक संघटक है, जो जड़ों को नुकसान से बचाकर बालों को मजबूती देता है। केले में मौजूद आयरन और विटामिन बालों को पोषण देते हैं। सामग्री: एक केला और एक चम्मच शहद। विधि : पका हुआ एक केला ग्राइंडर में अच्छे से पीस लें। उसके बाद उसमें एक चम्मच शहद डालें। इस पूरे घोल को जड़ से सिरों तक लगाएं। 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें। इस लेप को आगे प्रयोग करने के लिए फ्रिज में रखा जा सकता है। यह जल्दी खराब नहीं होता।

 

-जई से बना केश मास्क: यह लेप सिर की तैलीय चमड़ी, रूसी, खुजली और जलन से जूझने वाले लोगों के लिए बेहतरीन है। सामग्री: एक चम्मच जई, एक चम्मच दूध और एक चम्मच बादाम का तेल। विधि: उपरोक्त चीजों को मिलाएं और लेप बना लें। लेप में कोई गांठ नहीं रहनी चाहिए। बालों में अच्छे से लगाएं। 15-20 मिनट लगा रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

-हाइबिस्कस (गुड़हल फूल) केश लेप: अगर आप कमजोर जड़ों और पतले बालों की समस्या से ग्रस्त हैं, तो यह लेप आपके लिए परफेक्ट है। इसके जरूरी तत्व बालों की जड़ों को मजबूती देते हैं। सामग्री: गुड़हल की 6-7 पंत्तियां, एक चौथाई कप जैतून का तेल और दो चम्मच कच्चा दूध। विधि: गुड़हल की पत्तियां रातभर पानी में भिगोएं। सुबह में जैतून तेल और कच्चे दूध के साथ पीस लें। इसे बालों पर लगाएं। इसे 20-25 मिनट लगाए रखें और बाद में ठंडे पानी से धो लें।

Source: ibnlive

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

ये आसान उपाय बना देंगे आपके बालों को मजबूत और सुंदर

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap