छोटे-छोटे नुस्खे जो कर सकते है आपका फैट कम

जानिए कैसे कम कर सकते है body fat

फैट कम करने के लिए शायद आपने खुद को पूरी दिनचर्या की बंदिशों में बाध दिया है। आइये हम आपको मोटापा घटाने के कुछ ऐसे छोटे-छोटे नुस्खों के बारे में बतायें, जो बेहद ही आसान हैं-

Loading...
खाने का तरीका
मोटापा घटाने के लिए अपने आहार पर तो हम सभी ध्यान देते हैं, लेकिन आहार के सेवन का क्या तरीका है, यह बात अधिक महत्व रखती है। खाने का सही तरीका है पहले सलाद व सब्जिया, उसके बाद दिन का या रात का खाना।
प्रोटीन का सेवन
सुबह के नाश्ते में प्रोटीन लें। दूध प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है, तो आप सुबह एक गिलास दूध ले सकते हैं। प्रोटीन के सेवन के बाद स्नैक्स लेने से स्वास्थ्य उतना प्रभावित नहीं होता, जितना खाली पेट से होता है।
व्यायाम भी जरूरी है
व्यायाम को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनायें। सुबह हो या शाम, कुछ समय व्यायाम को जरूर दें। ज़रूरी नहीं कि आप घटों व्यायाम करें, आधे घटे का व्यायाम भी बहुत है। साइक्लि ग करें, खेलने जायें या अपने पसंदीदा संगीत पर कुछ देर नाच लें।
फलों का रस
कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि फलों के रस से वजन कम होता है। अगर आप वजन कम करने के लिए फलों के रस का सेवन करना चाहते हैं, तो गाढ़े जूस का सेवन बिलकुल ना करें।
पानी की बोतल साथ रखें
अपने बैग में हमेशा पानी की बोतल रखें। पानी पीने से भी शरीर की कैलोरी खर्च होती है। प्यास लगने पर कोल्ड ड्रिंक या सोडा वाटर का सेवन नहीं करना चाहिए।
मोटापा घटाने के लिए आहार में कमी करना ठीक नहीं, मोटापा घटाना है तो आहार की संतुलित मात्रा को समझें।
Source: ann24x7
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap