सोने से पहले न करें ये काम वरना

NationalsUpdates

आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में आपका स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। एक स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी नींद सबसे जरूरी है। आपकी कई आदतें आपकी इस नींद पर बुरा असर डाल रही हैं। जानिए क्या हैं वो आदतें और कैसे इनसे छुटकारा पाएं-

Loading...

सोना :आपके लिए हर दिन 7 से 8 घंटों की नींद बेहद जरूरी है। देर रात सोना और सुबह जल्दी उठने की वजह से नींद खराब होना लाजमी है। रात में देर से सोने और सुबह जल्दी उठने की वजह से नींद पूरी नहीं होती जिससे सुबह सुस्ती सी हो जाती है और थकान महसूस होती है। इसके चलते आपको कई बीमारियां घेर सकती हैं।

गैजेट्स :शोध बताते हैं कि जितना ज्यादा आप गैजेट के आसपास रहेंगे उतना ज्यादा ही नींद खराब होगी। इन गैजेट की वजह से मेलेटोनिन अवरुद्ध होता है जो नींद में सहायक होता है।

खाना : देर रात खाना खाना भी नींद को खराब करता है। साथ ही ढ़ेर सारा खाना खाने से भी बचना चाहिए। इसके अलावा कारण ये भी है कि रात को भारी और तेल-मसाले से बना खाना खाते हैं। तेल-मसाले से बाना भारी भोजन पचने में समय लेता है साथ ही लेट जाने से पाचन में ज्यादा समय लगता है जिससे एसिडीटी और जलन होती है।

पीने की आदत :कई लोग सोने से पहले शराब पीते हैं। खासतौर से खाना खाने से पहले। खाली पेट शराब पीना वैसे ही नुकसान पहुंचाता है, साथ ही शराब पीने के बाद भूख बढ़ जाती है जिससे खूब सारा खा लेते है जोकि हानिकारक है।

Source: nationalupdates

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap