इन छोटे-छोटे उपायों से स्वस्थ रहेंगी आपकी आंखें

इन छोटे-छोटे उपायों से स्वस्थ रहेंगी आपकी आंखें

बारिश तो हम सभी पसंद करते हैं लेकिन मानसून की बीमारियों को लेकर खासे चिंतित रहते हैं। ये तो आप जानते ही हैं कि बारिश के दिनों में कीचड़ से भरी सड़कों और मौसम की नमी से फंगल इंफेक्शन काफी तेजी से फैलने लगता है। विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे मौसम में लोगों को अपनी आंखों का खास देखभाल करनी चाहिए। क्योंकि बारिश के मौसम में आखों की समस्याएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में नेत्र संक्रमण, कार्निया अल्सर, कंजक्टिवाइटिस जैसी समस्याएं होना बारिश के दिनों में आम बात होने लगी है।

Loading...

डॉक्टर्स का कहना है कि इस मौसम में आंखों का संक्रमण एक सामान्य समस्या है। बारिश के दिनों में आने वाले लोगों में 10 में से 6 लोग आंखों के संक्रमण से परेशान होते हैं। लोगों को इस मामले में सतर्कता बरतने की जरूरत है ताकि बारिश के दिनों में भी आंखों को स्वस्थ रखा जा सके।
जब भी आंखों में किसी तरह का संक्रमण हो तो आंखों को रगड़ना नहीं चाहिए। मानसून में हमारे आसपास के वातावरण में कई तरह के रोगाणु पनप जाते हैं जो हाथों से होकर हमारी आंखों में चले जाते हैं। जिससे आंखों में संक्रमण हो जाता है। इसलिए आंखों की देखभाल की काफी जरूरी होती है।
आंखों की देखभाल की शुरुआत इन्हें नियमित रूप से आंखों को धोने से होती है। इससे आंखें साफ और सुरक्षित रहती हैं। चूंकि मानसून में आंधी-तूफान और हवा के साथ न चाहते हुए भी धूल-मिट्टी के साथ दूसरे प्रदूषित कण भी आंखों में चले जाते हैं। इसलिए आखों को धोना ही इनसे बचाने का सबसे बेहतर तरीका है। अगर इसके बाद भी खुजली हो तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

अगर आप घंटों कंप्यूटर पर काम करते हैं तो इससे आंखों पर दबाव पड़ना स्वाभाविक है। इसी तरह पलकों को न झपकाने और सफाई न करने से भी संक्रमण होता है। क्योंकि आंखों पर अधिक दबाव बनाए जाने से संक्रमण की संभावना काफी बढ़ जाती है। लोग आंखों की उचित सफाई पर ध्यान नहीं देते जिससे आंखें संक्रमित हो जाती हैं। साथ ही कुछ चीजों को किसी दूसरे के साथ बिलकुल भी साझा न करें. जैसे- तौलिया, आंखों का मेकअप, लेंस-शेड्स इत्यादि। इन चीजों के संक्रमित होने पर आपको भी आंखों का संक्रमण हो सकता है।

Loading...

इन छोटे-छोटे उपायों से स्वस्थ रहेंगी आपकी आंखें

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap