भुट्टे में छिपा सेहत का खजाना !

भुट्टे में छिपा सेहत का खजाना !(pics)

भुट्टे को पोषण के हिसाब से बेहतरीन माना जाता है अौर लोग इसे शौक से भी खाते है।इसकी खासियत यह है कि पकाने के बाद इसकी पौष्टिकता बढ जाती है। पके हुए भुट्टे में पाया जाने वाला कैरोटीनायड विटामिन-ए का अच्छा स्रोत होता है। जो हमारी नजर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा भुट्टे में मिनरल्स और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं।अाज अापको हम मक्के से होने वाले लाभ के बारे में बताएगे।
1.खांसी के मरीजों के लिए मक्‍का बहुत फायदेमंद होता है। भुट्टा जलाकर उसकी राख पीस लीजिए। फिर इसमें स्वादानुसार सेंधा नमक मिला हर रोज कम से कम चार बार एक चौथाई चम्मच हल्का गरम पानी के साथ फांक लीजिए। खांसी झट से दूर हो जाएंगी ।
2.ताजे दूधिया (जो कि पूरी तरह से पका न हो) मक्का के दाने पीसकर एक खाली शीशी में भरकर उसे धूप में रखिए। जब उसका दूध सूख जाए और शीशी में केवल तेल रह जाए तो उसे छान कर बच्चों के पैरों में मालिश कीजिए। इससे बच्चों के पैर ज्यादा मजबूत होगें और बच्चा जल्दी चलने लगेगा।
3.मक्का का तेल पीने से शरीर शक्तिशाली होता है। हर रोज एक चम्मच तेल को चीनी के बने शर्बत में मिलाकर पीने से शरीर की शक्ति बढ़ती है।
4.भुट्टे को पानी में उबालकर अौर मिश्री मिलाकर पीने से पेशाब की जलन व गुर्दों की कमजोरी समाप्त हो जाती है।
5.पथरी निकालने के लिए भी मक्का फायदेमंद है। भुट्टे और जौ को जलाकर राख बना  लीजिए। दोनों को अलग-अलग पीस कर अलग-अलग शीशियों में भर लीजिए। एक कप पानी में एक-एक चम्मच मक्का और जौ की राख घोलें फिर छानकर इस पानी को पी लीजिए। इससे पथरी गल कर अासानी से निकल जाएगी और पेशाब में जलन नहीं होगी।

6.टीबी के मरीजों को हर रोज मक्के की रोटी खाना चाहिए। इससे टीबी के इलाज में फायदा होगा।

Loading...

Source: punjabkesari

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

भुट्टे में छिपा सेहत का खजाना !(pics)

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap