गर्मियों में होने वाली एलर्जी के कारण और रोकथाम के घरेलू उपचार

आज स्वस्थ और चमकदार त्वचा क्या हर कोई चाहता है लेकिन गर्मी का मौसम ऐसा समय होता है जब ड्राई और ऑयली स्किन समस्या के साथ-साथ आपको अपनी त्वचा को गंदगी, प्रदूषण एक्ने,पिंपल,स्किन मार्क जैसी समस्या से बचाने के लिए हर रोज एक जंग लड़नी पड़ती है। बेहतर त्वचा को पाने के लिए संतुलित और प्राकृतिक डाइट के साथ-साथ अधिक पानी पीने जैसे ट्रिक को हम अपनी दिनचर्या में शामिल करते है जबकि कुछ ऐसे बेहतरीन घरेलू उपचार मौजूद है जिनका प्रयोग कर हम अपनी ऑयली त्वचा पर कर उनको सुंदर और चमकदार बना सकते है।

Loading...

गर्मियों में ऑयली त्वचा को सुंदर और ग्लो देने वाले घरेलू उपचार :

केला, दूध और जई से करे चेहरा साफ़ : केले में पोटेशियम के साथ-साथ जैसे विटामिन ए, बी, ई और पोषक तत्व होते है जो त्वचा को हाइड्रेटेड और नमी से भर देते है। दूध की बात करें तो सभी अच्छी तरह से जानतें है की दूध सबसे बेहतरीन प्राकृतिक क्लीनजर है जो डेड स्किन ,ब्लैकहेड्स ,वाइटहेड्स को हटाने में मदद कर सकता है।

फेसपैक बनाने की विधि : एक पका केला लें उसमें बड़ा चमचा दूध का मिला दे उसके बाद जई के दो चम्मच शामिल कर उनको अच्छे से मैश कर लें। अब तैयार इस फेसपैक को 5-6 मिनट लेते हुए अपने चेहरे पर सामान्य गति से लगा लें। केला, दूध और जई से बने इस फेसपैक को 20 मिनट के लिए त्वचा पर छोड़ दें और उसके बाद पानी से धो लें। आप इस उपचार से बेहतरीन परिणाम पाने के लिए सप्ताह में 2 से 3 बार कर सकते है।

Loading...

सावधानी : दाने और मुँहासे प्रभावित क्षेत्रों पर इसका प्रयोग ना करें क्योकि यह जलन पैदा कर सकता है।

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap