अगर आप खाते हैं हरी सब्जियां तो ये होगें फायदे

vegetables
जब भी बात हरी साग सब्जी की आती है तो आमतौर पर लोग खासकर बच्‍चे हरी सब्जियों को देखकर मुंह बना लेते हैं, जबकि हरी सब्जियों में बहुत से न्‍यूट्रीशंस पाए जाते है। जो शरीर के उचित विकास के लिए पत्‍तेदार हरी साग सब्जियां और शाकाहार भोजन लाभदायक होता है।

Loading...

आइए जानें हरी सब्‍जी की विशेषता के बारे में

हरी साग-सब्जियों में जरूरी पोषक तत्‍वों के उपस्थित होने के कारण यह सेहत को चुस्‍त-दुरूस्‍त रखने में लाभकारी है।हरी सब्जियों के अंतर्गत पालक, पुदीना, मेथी, बथुआ, सेमी, बींस इत्‍यादि सब्जियों को शामिल किया जाता है। फ्रूट्स और वेजिटेबल आपकी आंखों को भी हेल्दी बनाती है। पालक आंखों के लिए काफी अच्छा है। हरी सब्जियों में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह व्‍यक्ति को एनीमिया से बचाता भी है।

तुलसी में ऐंटिऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं, जिनसे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है।हरी पत्तेदार सब्जियों में  कैल्शियम, बीटा कैरोटिन एवं विटामिन सी भी काफी मात्रा में पाये जाते हैं। पुदीने में कई सारे लाभकारी तत्व होते हैं। सिर दर्द, माइग्रेन, जुकाम और पेट खराब होने की दिक्कत पुदीने की कुछ पत्तियां चबाने से जल्दी ठीक हो सकती है। इससे बॉडी के टॉक्सिन्स भी बाहर निकलते हैं। हरी सब्जियां विटामिन ए और विटामिन बी कॉम्पलेक्स की कमी को दूर करने में सहायक है।

बहुत ज्‍यादा देर तक पकाई हुई हरी सब्जियों से विटामिन सी नष्‍ट हो जाता है, इसीलिये उन्हे बहुत देर तक पकाना उचित नहीं। हरी सब्जियां बच्‍चों, व्‍यस्‍कों, बुजुर्गों, महिलाओं, पुरूषों सभी के लिए आवश्‍यक है। सभी को प्रतिदिन हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।हरी पत्तेदार सब्जियों को कच्चा खाने से बहुत फायदा मिलेगा। इनसे विटामिन बी-6, सी, ई, फॉलिक एसिड व मिनरल्स डायरेक्ट मिलेंगे, जो बालों की मजबूती के लिए भी जरूरी हैं।

Source: todayxpress

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap