सनबर्न से त्वचा को सुरक्षित रखने के खास टिप्स

sunburn-safety-tips-for-beauty-skin गर्मी आते ही त्वचा धूप, मिट्टी, धूल कण, प्रदूषण से ग्रसित होकर कालापन होना आम बात है। गर्मियों में त्वचा को खास देख रेख की जरूरत होती है, जिससे सनबर्न का गर्मी से त्वचा को बचाया जा सके। त्वचा तैलीय हो या रूखी दोनो तरह की त्वचा में सनबर्न का बुरा असर पड़ता है। सनबर्न से कई तरह के बुरे असर त्वचा पर पड़ते हैं जैसे आंखों के नीचे कालापन, त्वचा गर्मी से लाल होकर फीकी पड़ना, चेहरे पर झुर्रियों पड़ना, हल्के दाग पड़ना इत्यादि असर हैं।

Loading...

गर्मी, सनबर्न से त्वचा पर पड़ने वाले बुरे असर से बचाने के खास तरीके
sunburn-safety-tips-for-beauty-skin

आंखों के नीचे बने काले धब्बे मिटाये

गर्मी, धूल कण, प्रदूषण इत्यादि से आंखों के नीचे हल्के या गहरा कालापन दिखने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में ब्लैक स्पॉट से छुटकारा पाना जरूरी है।

स्टेप 1: बादाम को बारीक पीसकर कच्चे दूध में 2-3 घण्टे भिगो कर रखें।

स्टेप 2: चन्दन पाउडर को भिगोये बादाम के साथ बारीक पीसकर घोलें।

स्टेप 3: चन्दन पाडडर, बादाम दूध वाले टुक्कड़े को लेप बनाकर आंखों के नीचें बने डार्क स्पाॅट पर 25-30 मिनट तक लगा कर छोड़ दें।
बाद में ठंड़े पानी से धो लें फिर बर्फ से हल्का रगड़ें। इससे आंखों के नीचे बनी काली त्वचा साफ व सुन्दर पहले जैसे हो जाती है। कालापन से आसानी से छुटकारा मिल जाता है।

त्वचा से तैलीय पन दूर करने का तरीका

गर्मियों में तैलीय त्वचा पर गर्मी से ज्यादा बुरा असर पड़ता है। तैलीय त्वचा पर मुंहासे, पिम्पलस होने की सम्भावनें और सनबर्न का ज्यादा खतरा बना रहता है। तैलीय त्वचा के लिए सनबर्न से बचाने के खास देख देख जरूरी है।

स्टेप 1: हरे कच्चे खीरा चुने। खीरो फ्रीज, बर्फ में 13-20 मिनट तक ठंड़ा करें।

स्टेप 2: ठंड़े खीरे को बारीक पतले स्लाइस में काटकर करे चेहरे पर रगड़ें। फिर चेहरे पर चिपका कर लगा दें।

स्टेप 3: खीरे के स्लाइस को 8-10 मिनट बाद चेहरे, सनबर्न ग्रसित जगह से हटा दें।

स्टेप 4: चेहरा ठंड़े पानी से धो लें। फिर बर्फ से हल्का रगड़े।
इससे तैलीय त्वचा सनबर्न के बुरे असर से बच जाती है। और त्वचा दमक, मुलायम बनी रहती है।

सनबर्न से त्वचा झुलस जाने पर बचायें

सूर्य की तेज गर्मी, लू, हवा इत्यादि से त्वचा गर्मी से झुलस सी जाती है। त्वचा में रूखापन आ जाती है। झुलसी त्वचा को पुन पहले जैसी सुन्दर कोमल ग्लो बनाना जरूरी है।

स्टेप 1: पौदीना के 8-10 पत्तियों का रस निकाल लें।

स्टेप 2: पौदीना रस और गुलाबजल को बराबर मात्रा में मिला लें।

स्टेप 3: बने मिश्रण को सनबर्न से झुलसी त्वचा पर 20 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। फि    र ठंड़े पानी और बर्फ से हल्का रगड़ कर धो लें।
इससे झुलसी त्वचा दाग मुक्त हो होने में सहायक है। त्वचा आसानी से दुबारा पहले जैसे हो जाती है। लेप लगाकर धूप में न जायें।

सनबर्न त्वचा से दाग धब्बे झुर्रियों कैसे मिटायें

गर्मी, धूप, लू से चेहरा त्वचा बनबर्न हाने से त्वचा में दाग धब्बे और झुर्रियां दिखनी शुरू हो जाती है।

स्टेप 1: तुलसी के 8-10 हरे पत्तियों का रस निकालें।

स्टेप 2: तुलसी के पत्तों के रस को 1 चम्मच शहद के साथ 5-6 मिनट चम्मच से घोलें।स्टेप 3: तुलसी रस और शहद के बने मिश्रण को चेहरे पर 10 मिनट तक हल्का मालिस करें। फिर 5-7 मिनट लगा कर छोड़ दें।

स्टेप 4: चेहरा ठंड़े पानी से धो लें। फिर बर्फ क्यूबस से त्वचा को हल्का रगड़े।

इससे त्वचा में ग्लों, लालीपन आ जाती है। त्वचा में दमक, कोमल और निखार आ जाती है। चेहरे त्वचा से झुर्रियों और दाग धब्बे छिप जाते हैं। और त्वचा पहले जैसे दिखनी लगती है।

उपरोक्त बताई गये तरीके अजमाये हुयें हैं, साबुन का इस्तेमाल नहीं करें। चेहरा सादे ठंड़े पानी और बर्फ से ही धोयें और रगड़े। बाजार में उपलब्ध कैमिक्लयुक्त सौंदर्य प्रसाधनों से बचें। प्राकृतिक नेचुरल आर्युवेदिक तरीके, लोशन, क्रीम ही इस्तेमाल करें। आर्युवेदिक प्राकृतिक तरीके बाजार में मौजूद कैमिक्लस प्रोडक्टस से सैकड़ों गुना सुरक्षित और असरदार हैं। आधुनिक विज्ञान आर्युवेद पर हर रोज नये नये शोध प्रयोग कर रही हैं और आर्युवेद तरीके खरे सत्य साबित हो रहें हैं।

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap