संतरा खाने से होगा स्ट्रोक दूर, और त्वचा भी रहेगी साफ़

संतरा खाने से होगा स्ट्रोक दूर, और त्वचा भी रहेगी साफ़स्टॉक  के मरीज़ों की तादाद में लगातार इज़ाफा हो रहा है। यह बीमारी कई तरह  से लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। अनियमित जीवनशैली, खान-पान और विटामिन सी की कमी की वजह से भारत में इसके मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। स्ट्रोक में मरीज के ब्रेन की नस फटने से खून जमा हो जाता है और वह तुरंत दम तोड़ देता है।

Loading...

हाल ही में हुई एक रिसर्च का कहना है कि इस बीमारी से  बचने के लिए उन फलों का सेवन करना चाहिए, जिनमें विटामिन सी की मात्रा ज़्यादा होती है। यह शोध अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी ने  66वीं बैठक में प्रस्तुत किया है। यह रिसर्च इंट्रा सेरेबिल स्ट्रोक के मरीजों पर की गई। रिसर्च में
विटामिन सी के स्तर की चांज की गई और इनकी तुलना 65 स्वस्थ लोगों से की गई।

जांच में देखा गया है कि 41 प्रतिशत लोगों में विटामिन सी का स्तर सामान्य था।  45 प्रतिशत लोगों में विटामिन सी  का स्तर खत्म हो गया था और 14  प्रतिशत लोग ऐसे थे, जिनमें  विटामिन सी की कमी थी। शोधकर्ताओं ने पाया की विटामिन सी खत्म होने वाले ज़्यादातर लोगों को स्ट्रोक ने अपनी चपेट में ले रखा है। जिन लोगों में  विटामिन सी का स्तर सामान्य था, उन्हें यह बीमारी नहीं हुई थी। शोधकर्ताओं ने पाया की विटामिन सी खत्म होने वाले ज़्यादातर लोगों को स्ट्रोक ने अपनी चपेट में ले रखा है।

रिसर्च के  लेखक स्टीफेन वैनीर के मुताबिक,जिन लोगों में विटामिन सी का स्तर खत्म हो गया था, वही ज़्यादातर स्ट्रोक की चपेट में आए थे। इससे पता चलता है कि स्ट्रोक विटामिन सी की कमी से होता है।

वैनीर ने कहा कि इसके अलावा भी विटामिन सी के कई फायदे हैं। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं, हार्ट अटैक का खतरा कम होता है और बेजान स्किन में निखार आता है।

Source: ann24x7

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap