वजन कम करना है तो कहिए हाँ और सेहतमंद रहना है

आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Loading...

Sharing is caring!

हम सभी को स्वादिष्ट खाना पसंद है चाहे वो नाश्ता,दोपहर का खाना या रात का खाना। मगर खाना उबालकर इसमे कुछ मसाले मिला देना खाने को स्वादिष्ट नहीं बना सकता। मसाले हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाने में एक बहुत ही ख़ास भूमिका निभाते हैं । पर हमारा यह जानना भी बहुत जरुरी है की कौन से वयंजन में कौन से मसाले डालने चाहिए अगर हम गलत मसाले डाल दें तो हमारा पुरे खाने का स्वाद ख़राब हो जाएगा। खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा मसाले हमारा वजन कम और नियंत्रित रखने में भी बहुत सहायक है। यह बात विज्ञान ने भी साबित की है।

वजन कम करना है तो कहिए हाँ और सेहतमंद रहना है

मसलों की सूचि जो वजन कम करने में सहायक होते हैं

अदरक

अदरक बहुत ही ज़रूरी और ख़ास अंग है हमारे किचन का यह बहुत सारे व्यंजन को स्वादिष्ट बनाता है। आप इसे महीनो तक अपने किचन की डलिया में रख सकती हैं क्योंकि यह जल्दी ख़राब नहीं होता। अदरक में थर्मोजेनिक तत्व होता है जो भूख को कम करने में सहायक होता है जिससे हमारा वजन कम करने में मदद मिलती है।

हल्दी

हल्दी को मसाले की तरह तो हर किचन में इस्तेमाल तो किया जाता ही है लेकिन इसे सालों से चोट के घाव को भरने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह एक एंटीसेप्टिक मानी गयी है । हिन्दुस्तान में हल्दी लगभग हर सब्जी में डाली जाती है जिससे की सब्जी का रंग अच्छा लगे । हल्दी खाने से सेहत अच्छी रहती है और हम कई बिमारियों से बचते हैं।

लाल मिर्ची पाउडर या फलैक्स

क्योंकि यह तीखी होती है इसे खाकर हमे पसीना आता है जिससे हमारे शारीर से टॉक्सिन्स (विषाक्त पदार्थ)निकलते है और वजन नियंत्रित रहता है। इसमें भी थर्मोजेनिक(तापवर्धक) गुण होते है। इसे खाने में डालने से नमक का उपयोग भी कम हो जाता है।

राई के दाने

यह मसाला बहुत ही शानदार है। क्योंकि इसमें थर्मोजेनिक (तापवर्धक)गुण होते हैं यह हमारे शारीर से केलोरी तेज़ी से निकालता है। इसे सलाद में डाल कर खाएं यह मोटापा बहुत ही जल्दी कम कर देता है।

जायफल

जायफल को आप पाउडर या खड़ा दोनों तरीकों से खाने में डाल सकते है  आप क्या बना रहें हैं उस पर निर्भर करता है। आप इसे पास्ता में डाले या पास्ता क्रीम में डाल कर खाएं यह बहुत ही स्वादिष्ट स्वाद देता है। क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है यह हमारे इम्यून सिस्टम(प्रतिरक्षा प्रणाली) को मजबूत करता है और खाना पचाने में सहायक होता है।

Source: hinditips

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Next post:

Previous post:

x
Please "like" us:
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap