स्लिप्ड डिस्क क्या है? ऐसे होता है इलाज

स्लिप्ड डिस्क क्या है? ऐसे होता है इलाज

स्लिप्ड डिस्क कोई बीमारी नहीं, शरीर की मशीनरी में तकनीकी खराबी है वास्तव में डिस्क स्लिप नहीं होती बल्कि स्पाइनल कॉर्ड से कुछ बाहर को आ जाती है. डिस्क का बाहरी हिस्सा एक मजबूत  झिल्ली से बना होता है और बीच में तरल जैलीनुमा पदार्थ होता है. डिस्क में मौजूद जैली या कुशन जैसा हिस्सा कनेक्टिव टिश्यूज  के सर्कल से बाहर की ओर निकल आता है और आगे बढा हुआ हिस्सा स्पाइन कॉर्ड  पर दबाव बनाता है. उम्र के साथ-साथ यह तरल पदार्थ सूखने लगता है या फिर अचानक झटके या दबाव से झिल्ली फट जाती है या कमजोर  हो जाती है तो जैलीनुमा पदार्थ निकल कर नसों पर दबाव बनाने लगता है जिसकी वजह से पैरों में दर्द या सुन्न होने की समस्या होती है

Loading...

इलाज प्रक्रिया:

1. दर्द की निरंतरता, एक्स-रे या एमआरआइ, लक्षणों और शारीरिक जांच के माध्यम से डॉक्टर को पता चलता है कि कमर या पीठ दर्द का सही कारण क्या है और क्या यह स्लिप्ड डिस्क है.

2. जांच के दौरान स्पॉन्डलाइटिस, डिजेनरेशन, ट्यूमर, मेटास्टेज जैसे लक्षण भी पता लग सकते हैं. कई बार एक्स-रे से सही कारणों का पता नहीं चल पाता. सीटी स्कैन,  एमआरआइ  या माइलोग्राफी (स्पाइनल कॉर्ड कैनाल  में एक इंजेक्शन के जरिये) से सही-सही स्थिति का पता लगाया जा सकता है. इससे पता लग सकता है कि यह किस तरह का दर्द है. यह डॉक्टर ही बता सकता है कि मरीज  को किस जांच की आवश्यकता है.

3. जरूरी है कि जांच 100 फीसदी सही हो- आमतौर पर डॉक्टर्स एमआरआइ दो बार कराते हैं ताकि जांच रिपोर्ट सही आ सके. कई बार स्लिप्ड  डिस्क के लक्षण साफ-साफ नहीं उभरते और कुछ अन्य बीमारियों के लक्षण भी ऐसे ही हो सकते हैं, इसलिए बिना डॉक्टरी सलाह के कोई भी इलाज शुरू न कराएं.

4. स्लिप्ड  डिस्क के ज्यादातर  मरीजों  को आराम करने और फिजियोथेरेपी से राहत मिल जाती है. इसमें दो से तीन हफ्ते तक पूरा आराम करना चाहिए. दर्द कम करने के लिए डॉक्टर की सलाह पर दर्द-निवारक दवाएं, मांसपेशियों को आराम पहुंचाने वाली दवाएं या कभी-कभी स्टेरॉयड्स  भी दिए जाते हैं.

5. फिजियोथेरेपी  भी दर्द कम होने के बाद ही कराई जाती है। अधिकतर मामलों में सर्जरी के बिना भी समस्या हल हो जाती है.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap