घर पर हर्बल फेशियल करें और चमकाएं अपना चेहरा

कई महिलाओं को पार्लर में समय और पैसे बरबाद करना बिल्‍कुल अच्‍छा नहीं लगता, लेकिन चेहरे को थोड़ा सा आराम और चमक देने के लिये समय निकालना बहुत जरुरी है, ऐसे में आप घर पर ही फेशियल बनाकर त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से निखार सकती हैं।

Loading...
1) कब करें हर्बल फेशियल :- 
कई महिलाओं को पार्लर में समय और पैसे बरबाद करना बिल्‍कुल अच्‍छा नहीं लगता। लेकिन अपने चेहरे को थोड़ा सा आराम और चमक देने के लिये समय निकालना बहुत जरुरी होता है। अगर आपके पास समय नहीं है तो घर पर खुद ही फेशियल कर लीजिये। आज हम आपको हर्बल फेशियल करने की आसान विधि बताएंगे, जिसे आप घर पर ही कर सकती हैं। हर्बल फेशियल सबसे सस्‍ता और अच्‍छा फेशियल होता है। आइये जानते हैं इसे कैसे करते हैं।
Loading...

2) हर्बल फेशियल के लिए सामग्री :-
शहद- 2-3 चम्‍मच, ओट्स या चावल का आटा- 2-3 चम्‍मच, घिसा आलू – 1 मध्‍यम आकार, नारियल दूध/पानी- 1/2 कप (रूखी त्‍वचा के लिए) या संतरे का रस 1/2 कप (ऑइली त्‍वचा के लिए), ग्रीन टी बैग- 3, पपीता – 1/4 कप, स्‍ट्रॉबेरी- 4, केला- 1/2 कप, जैतून तेल, बादाम तेल- 2 चम्‍मच, आइस क्‍यूब और 1 कटोरा ठंडे पानी से भरा।
3) सबसे पहले क्‍लीजिंग :-
सबसे पहले अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें। फिर उस पर 5 मिनट के लिये घिसे आलू ले कर गोलाई में हल्‍के हाथ से रगड़ें। इससे चेहरे की गंदगी और सन टैनिंग साफ होगी। फिर टिशू पेपर को पानी मे भिगो कर मुंह पोंछे।
4) हर्बल स्‍क्रब :-
अब एक कटोरी में मसला हुआ पपीता ले कर उसके साथ ओट्स या चावल का आटा मिक्‍स कर के चेहरे पर हल्‍के हाथों से रगड़ें। इसे 2 मिनट तक कर के पेस्‍ट को चेहरे पर 5 मिनट तक रहने दें। फिर एक साफ टिशू पेपर को पानी में भिगो कर चेहरा साफ करें।
5) टोनिंग :-
टी बैग को उबाल कर उसी पानी से चेहरे को 5 मिनट के लिये भाप दें। इससे त्‍वचा के पोर्स खुल जाएंगे और फिर आप आसानी से ब्‍लैकहेड रिमूवर की मदद से गंदगी निकाल पाएंगी। इसके बाद चेहरे पर 5 मिनट के लिये थोड़ी आइस रगड़ें। इससे चेहरे के पोर्स बंद होंगे और चेहरा टोन हो जाएगा।
6) मॉइस्चराइजिंग :-
अब शहद और नारियल दूध/पानी या संतरे का रस ले कर मसले हुए केले के साथ मिक्‍स कर के ऊपर की ओर एंटीक्‍लॉक मोशल में ले जाते हुए कस कर मसाज करें। आंखों के पास के एरिया को उंगली से 8 बनाने की विधि से मसाज करें। बीच मे जैतून तेल या बादाम तेल का प्रयोग करें। ऐसा 10 मिनट के लिये करें। फिर गीले टिशू पेपर से चेहरे को पोंछ लें।
7) फेस पैक :-
स्‍ट्रॉबेरी, चावल का आटा और शहद को मिक्‍स कर के चेहरे पर 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद नार्मल पानी से धो लें। चेहरे के लिये स्‍ट्रॉबेरी अच्‍छी होती है। यह चेहरे को अंदर से साफ कर के अत्‍यधिक तेल को रिसने से रोकती है।
8) मॉस्चराइजर :-
आखिर में चेहरा ठंडे पानी से मुंह धोकर हल्का सा मॉइस्चराइजर लगा लें। आपका हर्बल फेशियल हो चुका है। अब आपकी त्वचा में पहले से बहुत ज्यादा अंतर आ चुका होगा।
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap