शेव करने के दौरान आपके पति भी करते होंगे ये 5 गलतियां

शेव करने के दौरान लोग करते हैं ये गलतियां

अगर आप शादीशुदा हैं तो आपने अपने पति को शेव करते जरूर देखा होगा और अगर अब तक आपकी शादी नहीं हुई है तो भी अपने भाई या पिता को तो शेव करते जरूर देखा होगा. आमतौर पर शेविंग को सिर्फ बेस्ट शेविंग क्रीम और रेजर से ही जोड़कर देखा जाता है.

Loading...

पर क्या बेस्ट रेजर और शेविंग क्रीम का इस्तेमाल कर लेना ही पर्याप्त है? हो सकता है आप कहें कि शेव करने के बाद आफ्टर शेव का इस्तेमाल करना जरूरी है लेकिन ऐसा नहीं है. सिर्फ अच्छे उत्पादों का इस्तेमाल करना ही पर्याप्त नहीं है. शेव करने के दौरान ज्यादातर पुरुष कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिसका नकारात्मक प्रभाव त्वचा पर पड़ता है.

ये कुछ ऐसी गलतियां होती हैं जिसका पता भी नहीं चलता है पर इनका प्रभाव साफ नजर आता है.

1. शेविंग के दौरान ठंडे पानी का इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है. ठंडे पानी से शेव करने पर पोर्स बंद हो जाते हैं जिससे शेव एक समान नहीं हो पाती है. ऐसे में गर्म या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना सही रहेगा.

2. शेव करने का भी एक सुनिश्चित वक्त होता है. एक रात पहले शेव करना ज्यादा बेहतर विकल्प है. सुबह उठकर हड़बड़ी में शेव करना खतरनाक हो सकता है. सोने से पहले शेव करना बेहतर विकल्प है.

3. आजकल बाजार में कई ऐसे रेजर मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल एक से अधिक बार किया जा सकता है. ऐसे में रेजर को एक से दूसरी बार इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छी तरह धो लें. ये सुनिश्चित करें कि उसमें किसी प्रकार की धूल नहीं जमी हो. गंदे रेजर के इस्तेमाल से संक्रमण होने का खतरा बना रहता है.

4. त्वचा पर बहुत अधिक दबाव डालकर शेव करना सही नहीं है. इससे बाल भले ही अंदर तक कट जाएं लेकिन त्वचा को काफी नुकसान होता है. इससे तवचा में जलन हो सकती है.

5. शेव करने के बाद आफ्टर शेव इस्तेमाल करना न भूलें. अगर आफ्टर शेव नहीं है तो उसकी जगह मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. वरना जलन हो सकती है. शेव करने के बाद त्वचा रूखी हो जाती है. ऐसे में मॉइश्चराइजर या आफ्टर शेव का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है.

Source: aajtak

अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें.

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap