शरीर की दुर्गन्ध को दूर भगाए

Shareer ki Durgandh ko Door Bhagaye

  • शरीर की दुर्गंध को नियंत्रित करने में सिरका का उपयोग किया जा सकता है। सिरके को किसी स्प्रेयर में भर ले तथा शरीर की दुर्गंध कम करने के लिए नहाने के बाद इसे बाँहों के नीचे स्प्रे करे पर याद रहे इसका इस्तेमाल करने के बाद डिओडोरेन्ट का इस्तेमाल ना करें।
  • बैकिंग सोड़ा पसीने को सोख लेता है तथा त्वचा से नमी कम कर के शरीर की दुर्गंध को कम करता है। यह बैक्टिरियां को खत्म करता है तथा प्राकृतिक डिओडोरेन्ट का काम करता है। शरीर की दुर्गंध को नियंत्रित करने में बैकिंग सोड़ा और नींबू के रस का मिश्रण काफी कारगर होता है। जब इसे बाँहों के नीचे एवं अधिक पसीना होने वाले शरीर के किसी भी अंग पर लगाएं।
  • मक्के का आटा एक सोखने वाला तत्व है, यह सोड़े से भी ज्यादा अवशोषण कर सकता है। आप बाहों की दुर्गंध नियंत्रित करने के लिए नहाने के बाद इसे बैकिंग सोड़ा के साथ मिश्रित कर लगा सकते है। आप इस मिश्रण को पसीना एवं बाँहों की दुर्गंध को राकने के लिए अपनी शुष्क बाँहों के नीचे सीधे तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • रोज़मेरी प्राकृतिक डिओडोरेन्ट की तरह काम करती है जो शरीर की भयंकर दुर्गंध को कम कर देती है। रोज़मेरी के आधा कप सुखे पत्ते ले, इसे 4 कप पानी में मिलाएं। कुछ समय इंतजार करें फिर इसे अपने नहाने के पानी में मिला लेवे। रोज़मेरी का सुखा पाउडर भी दुर्गंध को हटाता है और आपको दिनभर महकता हुआ रखता है।
  • सेब साईडर सिरका त्वचा के pH स्तर को नियंत्रित करने में अधिक सहायक है। एक कप सेब साईडर सिरके को नहाने के पानी में मिलाकर तथा 8-10 मिनट तक इसमें डूबे रह कर, सन टैनिंग को सही कर सकते है तथा दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टिरिया को खत्म कर सकते है।
  • नींबू के रस का अम्लीय गुण त्वचा के pH स्तर को कम करता है जो शरीर की दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टिरिया को खत्म करने में सहायक है। एक ताजे नींबू के दो टूकड़ों में काटों, बाँहों की दुर्गंध कम करने के लिए इसके एक भाग को बाँहों के नीचे रगड़े। जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील है वे इसके रस को 1 कप पानी में घोलकर, रूई के टूकड़े से बाँहों के नीचे लगाएं। अगर इसे नियमित उपयोग किया जाए तो आप इसके लाभ को महसूस कर सकते है।

Source: healthindian

Loading...
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!
Shareer ki Durgandh ko Door Bhagaye

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap