सीने में दर्द के कारण और घरेलू इलाज

painसीने का दर्द बहुत ही आम कारण है, जिसके लिए लोग डॉक्टर के पास जाते हैं। सीने का दर्द जो खून का बहाव कम होने के कारण होता है उसे एंजिना कहते हैं। इसमें आपकी सीने पर भारीपन महसूस होता है, दबाव महसूस होता है ऐसा लगता है कि जैसे सांस ढंग से नहीं आ रही हो। पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द , पीठ में, गर्दन के हिस्से में दर्द , चक्कर आना, थकान होना , सांस न आना आदि एंजिना के अन्य लक्षण हैं।

Loading...

सीने के दर्द के मुख्य कारण सिगरेट पीना, डायबेटीस, हाई कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप,और यदि परिवार में दिल की बिमारी हो तो आपको भी हो सकती है। बहुत लोग इसे हार्ट अटैक समझ लेते हैं परंतु यह हार्ट अटैक जितना तेज़ नहीं होता और कुच्छ समय के लिए ही होता है।

सीने का दर्द सही करने के लिए आपको डॉक्टर की दी हुई दवाई ही खानी चाहिए। साथ ही आप दर्द से आराम पाने के लिए घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं।

सीने के दर्द के लिए घरेलु नुस्खे ……

1. लहसून
लहसून सबसे असरदार घरेलू नुस्खा है और सीने के दर्द पर यह जल्दी से असर करता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि रोज़ लहसून खाने वाले लोग कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से बच सकते हैं।

यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हमारी खून की नलियों में प्लाक को जमने से रोकता है जिसके कारण ऑक्सीजन से भरा हुआ खून आसानी से दिल तक पहुँच जाता है।

गरम पानी के एक कप में ½ आधा चम्मच लहसून का रस डालिये और उसे पी जाइये। बचाव के लिए आप 1 से 2 लहसून पानी के साथ हर सुबह ले सकते हैं।

2. अदरक
अदरक एक कमाल का घरेलू नुस्खा है सीने के दर्द के लिए। जिंजेरोल नामक केमिकल अदरक में पाया जाता है और यह हमारे कोलेस्ट्रॉल को काबू में रखता है । और यह खून की नलियों की कोलेस्ट्रॉल से रक्षा भी करता है।

यदि सीने में दर्द हो रहा हो तो अदरक वाली चाय पी सकते हैं। चाय बनाने के लिए , कद्दूकस किये हुए अदरक को पानी में डाल कर बर्तन को ढक दें और फिर उसे गर्म करके उसकी चाय बनाइये। कार्डियोवैस्कुलर के स्वाथ्य के लिए रोज़ एक छोटा अदरक का टुकड़ा पानी के साथ खा लीजिये।

3. हल्दी
हल्दी का सेवन भी सीने के दर्द को कम करता है। इसके अंदर एक करक्यूमिन नामक पदार्थ होता है जिसके अनेक फायदे हैं। यह कोलेस्ट्रॉल कन्ट्रोल करता है और सीने के दर्द से बी छुटकारा देता है।

½ चम्मच हल्दी का पाउडर दूध के गिलास में डालिये और इसे उबालिये। थोड़ा सा शहद डाल कर इसे पीजिये। ध्यान रहे की हल्दी को रोज़ अपने खाने में डालें।

4. लाल मिर्च
लाल मिर्च भी सीने के दर्द से राहत दे सकती है। इसके अंदर कैप्साइसिन बहुत भारी मात्रा में होता है जो सूजन और जलन कम करता है। यह खून के बहाव को भी सही कर देता है।
½ या 1 चम्मच लाल मिर्च को दूध या फिर किसी फल के जूस में डालकर पीने से सीने का दर्द जल्दी ही भाग जाता है।

5. तुलसी
तुलसी का पौधा हमारे बड़े लोग अपने घर में ज़रूर रखते हैं। तुलसी के अंदर भारी मात्रा में मैग्नीशियम होता है जो खून के बहाव को बढ़ाता है और दिल के साथ खून की नलियों को भी आराम देता है। साथ ही तुलसी में विटामिन ए होता है जो खून की नलियों में कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकता है।

जब भी आपको सीने में दर्द हो तब आप तुलसी की 8 से 10 पत्तियां चबा सकते हैं या फिर तुलसी की चाय पी सकते हैं। इससे आपको दर्द से जल्द रहत मिलेगी और सेहत भी बनी रहेगी।
आगे से कभी सीने का दर्द न हो और आपका दिल स्वस्थ रहे इसके लिए आप रोज़ 1 चम्मच तुलसी का रस और 1 चम्मच शहद खाली पेट खा सकते हैं।

6. अल्फाल्फा
अल्फाल्फा भी सीने के दर्द से राहत देता है। यह भी लाल मिर्च की तरह हमारे खून के बहाव को बनाये रखता है और इसके अंदर काफी मात्रा में क्लोरोफिल होता है जो हमारी नलियों को मुलायम बनाता है और सीने के दर्द से बचाता है।

आप गरम अल्फाल्फा की चाय बना कर पी सकते हैं। चाय बनाने के लिए पत्तियों को ढके हुए बर्तन में पानी के साथ उबाल लें। जब चाय बन जाये तो उसमें से पत्तियों को छान कर पी लीजिये।

Source: sehatgyan

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें! pain

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap