सरसों के तेल के फायदे

mustard_3709.jpgसरसो का तेल जिसे हम अंग्रेजी में मस्टर्ड ऑइल के नाम से जानते हैं आपके हेल्थ के लिये बहुत लाभकारी है। यह ना सिर्फ आपके खाना बनाने में काम आता है बल्कि इससे खाने का टेस्ट भी बढ़ता है और आपका हेल्थ भी सही रहता है। यह तेल शरीर के लिये रामबाण मानी जाती है। सरसो के तेल को आप अगर सही तरीके से इस्तेमाल करें तो आपको कभी भी कोई और दवाई की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि इस तेल में पेन किलर के भी गुण होते हैं।

Loading...

बाजार में मिल रहे महंगे –महंगे बॉडी लोशन और मसाज क्रीम को भी फेल करता है आपके घर में मौजूद सरसो का तेल। जी हां, सरसो के तेल में थोड़ा लहसुन मिलाकर गरम करें और फिर बॉडी में जहां भी दर्द हो रहा है वहां अपने हाथों से धीरे-धीरे मसाज करें, आप देखेंगे कि आपका दर्द छु मंतर हो जाएगा।

आइए बाताते हैं कि कैसे सरसो का तेल आपके लिये कई तरह से लाभकारी है…

सरसों के तेल के फायदे ( Sarso ke tel ke fayde ) :

नेचुरल सन्सक्रीम के रूप में करें इस्तेमाल

सरसो के तेल में विटामिन ई की मात्रा खूब होती है जो चेहरे पर नेचुरल सन्सक्रीम का काम करती है। यह आपके स्किन को सूरज की अल्ट्रा वायलेट रेयस से बचाता है। विटामिन ई झुर्रियों को कम करता है।

झड़ते बालो के लिए उपयोगी

सरसो का तेल बालो में लगाने से आपके बाल नहीं झड़ेंगे। गंजेपन की समस्या भी दूर होगी। साथ ही स्क्लप में कोई संक्रमण नहीं होगा। यह फंगल ग्रोथ को भी रोकता है और हाइड्रेट भी रखता है। अगर आप सरसो का तेल, बादाम का तेल, नारियल और वोलिव ऑइल को मिलाकर अपने हल्के हाथों से करीब 15-20 मिनट तक सर की मसाज करें और फिर 2-3 घंटे होने पर धो लें। इससे बाल हेल्दी और मुलायम रहेंगे।

कैंसर को रोकता

सरसो के तेल में ग्लूकोसाइनोलेट्स होता है जो कैंसर विरोधी गुण होने की वजह से कैंसर जैसे गंभीर बीमारियों से बचाता है।

सर्दी और खांसी के लिए फायदेमंद

जिन लोगों को अक्सर खांसी और सर्दी की शिकायत रहती है वह सरसो के तेल में कपूर को मिलाकर गरम कर लें और फिर चेस्ट पर लगाएं, इससे आपको फायदा होगा।

वजन को कम करने के लिए करें इस्तेमाल

सरसों के तेल में विटामिन बी कॉम्लेक्स मौजूद होते हैं। सरसो का तेल हमारे बॉडी के मेटाबॉलिजम को बढ़ाता है जिससे वजन को कम करने में आसानी होती है।

एंटी एजिंग होना

सरसो के तेल में कैरोटीन, विटामिन ए, सी और के भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इन सब विटामिन के होने की वजह से आपकी स्किन हमेशा ग्लो करेगी और कभी झुरिया नहीं पड़ेगी।

ठंड से बचाव करता है

जब सर्दियों का मौसम आता है और आपकी बॉडी ठंड से कापने लगती है तो ऐसे में सरसो का तेल गरम करके लगाएं। इससे आपका शरीर गरम रहेगा और आपको ठंड भी कम लगेगी।

दांत दर्द को करता है कम

कभी भी आपको दांत दर्द की शिकायत हो तो सरसो के तेल में शहद को मिलाकर मसाज करें इससे आपका दांत दर्द कम हो जाएगा और रोजाना करने से कभी दर्द नहीं होगा।

Loading...

Source: sehatgyan
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें! mustard_3709.jpg

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap