1 ग्राम भी ज्यादा नमक खाया, तो बढ़ जाएगा मोटापा!

नई रिपोर्ट की मानें तो दुनिया में मोटापे की सबसे बड़ी वजह नमक है। जी हां, ब्रिटिश शोधकर्ताओं की मानें, तो ज्यादा नमक खाने से मोटापा बढ़ता है। यही नहीं, तय मात्रा से महज एक ग्राम ज्यादा नमक ही मोटापे के खतरे को 25 फीसदी बढ़ा देता है।लंदन के क्वीन मैरी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अनूठे शोध के बाद दावा किया है कि नमक दुनिया में मोटापा बढ़ाने की सबसे बड़ी वजह बनकर सामने आई है। प्रोफेसर ग्राहम मैकग्रेगर की अगुवाई में हुए शोध में सामने आया है कि अगर आप तय मात्रा से सिर्फ 1 ग्राम भी ज्यादा नमक रोजाना खाते हैं, तो ये आपके शरीर में मोटापे के खतरे को 25 फीसदी बढ़ा देती है।

Loading...
1 ग्राम भी ज्यादा नमक खाया, तो बढ़ जाएगा मोटापा!

नई रिपोर्ट की मानें तो दुनिया में मोटापे की सबसे बड़ी वजह नमक है। जी हां, ब्रिटिश शोधकर्ताओं की मानें, तो ज्यादा नमक खाने से मोटापा बढ़ता है

अब तक नमक की ज्यादा मात्रा को उच्च रक्तचाप का कारक माना जाता था, पर पहली बार मोटापे और नमक के बीच को लेकर हुए शोध ने पूरी दुनिया को चौंका दिया है। अपनी तरह के इस पहले रिसर्च ने लोगों के माथे पर चिंता की लकीरें ला दी हैं। वैसे तो नमक के बिना खाने को पचाने में शरीर को दिक्कत आती ही है, पर ज्यादा नमक से शरीर में ज्यादा ऊर्जा पैदा होती है।

Loading...

ये शोध 450 बच्चों और 780 सामान्य लोगों पर किया गया, जो सन 2008-09 से शुरू होकर 2011-12 तक चला। शोधकर्ताओं ने इन सभी लोगों की हर दिन की गतिविधियों पर नजर रखी, तब जाकर इन नतीजों पर पहुंचा जा सका।
Source: ibnlive
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!
1 ग्राम भी ज्यादा नमक खाया, तो बढ़ जाएगा मोटापा!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap