स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए लाभदायक है केसर

स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए लाभदायक है केसर 
केसर स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केसर की खुशबू बहुत तेज होती है। केसर को विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में डालकर खाया जाता है। भारत में केसर (जाफरान) कश्मीर में पैदा होता है। गर्म पानी में डालने पर केसर से गहरा पीला रंग बनाया जाता है। पेट संबंधित परेशानियों के इलाज के लिए केसर बहुत फायदेमंद है। चोट लगने या झुलसने पर भी केसर का लेप लगाने से फायदा होता है। आइए हम आपको केसर के गुणों की जानकारी देते हैं..

1. भूख बढाने वाला
केसर के सेवन से भूख खुलकर लगने लगती है। अगर कोई व्यक्ति कम भोजन करता है या उसे भूख नहीं लगती है तो केसर का इस्तेमाल भोजन बनाने में करने से लाभ मिलता है। इससे पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है।

Loading...

2. त्वचा के दाग-धब्बे दूर करें
केसर के सेवन से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। अगर आंखों के नीचे काले गड्डे हो गए हैं तो वे भी ठीक हो जाते हैं। साथ चेहरे पर दमक आ जाती है।

3. मासिक धर्म के दौरान दर्द में राहत दे
पीरियड्स के दौरान महिलाओं को होने वाले दर्द में केसर का सेवन राहत देता है। इसके कोई दुष्परिणाम भी नहीं होते हैं। यह उन दिनों में हारमोन्स को संतुलित बनाये रखने में मददगार साबित होता है।

4. दमकती त्वचा
केसर के सेवन या त्वचा पर इस्तेमाल से त्वचा की दमक में काफी वृद्धि हो जाती है। शहद के साथ केसर को मिलाएं और उस लेप को चेहरे पर लगा लें, इससे स्कीन में ग्लो आ जाता है।

5. दाने दूर करें
केसर के इस्तेमाल से चेहरे पर होने वाले पस भरे दाने व कील-मुहांसे भी ठीक हो जाते हैं। तुलसी, केसर और शहद को मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट लगाएं, बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

6. बालों को झडऩे से रोके
केसर के इस्तेमाल से बालों को झडऩे से रोका जा सकता है। एक कटोरे में एक चुटकी केसर, लिकोरिक पाउडर और दूध को अच्छे से मिला लें और इसे बालों पर लगाएं। बाद में धो लें। बालों का झडऩा बंद हो जाएा।

7. किडनी स्टोन के उपचार में लाभप्रद
केसर के इस्तेमाल से किडनी में होने वाली पथरी का इलाज संभव है। यह रक्त परिसंचरण को दुरूस्त बनाये रखता है और पेट दर्द में भी राहत मिलती है।

8. सन टैन को दूर करे
शरीर में धूप पडऩे से कालापन आ जाता है जिसे सन टैनिंग कहा जाता है। केसर के इस्तेमाल से सनटैनिंग को हटा सकते हैं और त्वचा को वापस सामान्य अवस्था में ला सकते हैं। केसर से बनने वाले नेचुरल पैक को लगाने से यह समस्या से निजात पाना आसान होता है। आयुर्वेद में केसर का इसके लिए विशेष महत्व बताया गया है।

9. पेप्टिक अल्सर का इलाज करे
पेट में अल्सर या पेप्टिक अल्सर की समस्या होने पर केसर का सेवन, रोगी को सही कर देता है। इसे दूध में मिलाकर पीने से अल्सर की समस्या से आराम मिल जाता है।

10. सीने में जलन
अगर किसी को सीने में जलन की समस्या होती है तो उसे केसर का सेवन लाभ पहुँचा सकता है।

Source: samacharjagat

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap