मेमोरी पावर को करना है तेज, तो रोज इस तरह दौड़े

मेमोरी पावर को करना है तेज, तो रोज इस तरह दौड़े - India TV

कई लोगो के साथ ये समस्या होती है कि वह चीजें रखकर भूल जाते है। या फिर किसी की नाम न याद रहता, आदि समस्याएं तो आम है लेकिन अगर ये परेशानी आपको बार-बार हो। जिसके कारण आपको कभी किसी के सामने शर्मिंदा होने पडे। तो तुरंत सावधान हो जाएं। ये डिमेंशिया नामक बीमारी हो सकती है।

Loading...

डब्लूएचओ ने हाल ही में कुछ फैक्ट्स जारी किए हैं जिसके हिसाब से दुनिया भर में 47.5 मिलियन लोगों को डिमेंशिया से ग्रस्त हैं और हर साल ये संख्या 7.7 मिलियन नए केसों के साथ बढ़ रही है। तो आंकड़े ये बताते हैं कि इस स्थिति को गंभीरता से लेना होगा।

वैसे भूल जाने के कारण कई कारण हैं जैसे कि नींद का पूरा ना होना, तनाव, शारीरिक कसरत से दूरी, रहन-सहन और पर्यावरण भी कारण हो सकता है। साथ ही गलत खानपान भी एक वजह हो सकती है। जो कि एक मुख्य कारण है। इसके लिए जरुरी है कि अपनी सेहत के साथ-साथ दिमाग का भी ध्यान रखना चाहिए जो बहुत ही जरुरी है। एक शोध के अनुसार ये बात सामने आई कि अगर रोज नंगे पैर दौड़ा जाए तो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

मैमोरी पावर बढ़ाने के लिए नंगे पैर दौड़ना जूते पहन कर दौड़ने से कहीं ज्यादा बेहतर है। एक नए शोध से यह जानकारी मिली है। हमें अपने समूचे जीवनकाल में स्मरणशक्ति तेज होने की जरूरत पड़ती है। अगर आपकी याददाश्त तेज होती है तो इसका फायदा आपको स्कूल से लेकर दफ्तर तक और सेवानिवृत्ति के बाद भी मिलता है।

शोधकर्ताओं में से एक अमेरिका के नार्थ फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के ट्रासे एलोवे का कहना है, “यह शोध उन लोगों के लिए काफी काम का है, जो अपनी स्मरणशक्ति बढ़ाने के तरीके ढूंढ़ते रहते हैं।”

यह शोध परसेपट्यूअल एंड मोटर स्किल्स नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। इसमें कहा गया है कि नंगे पैर दौड़ने से हमारी याददाश्त लगभग 16 फीसदी बढ़ जाती है। नार्थ फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के एक अन्य शोधार्थी रोज एलोवे का कहना है, “अगर हम जूते उतार कर दौड़ने जाते हैं, तो दौड़ खत्म करते-करते हम कहीं ज्यादा स्मार्ट बन जाते हैं।”

नंगे पांव दौड़ने के दौरान हम पैरों का संचालन काफी ध्यान लगाकर करते हैं कि कोई चीज चुभ न जाए या कहीं गलत जगह पांव न पड़ जाए। रोज एलोवे बताते हैं कि यह संभव है कि नंगे पांव दौड़ने के दौरान हमें अपने दिमाग पर काफी ध्यान देना पड़ता है। इसलिए हमारी स्मरणशक्ति तेज हो जाती है।

Source: khabarindiatv

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

मेमोरी पावर को करना है तेज, तो रोज इस तरह दौड़े - India TV

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap