होंठ फट जाएं या ड्राई हों तो ये नुस्खे अपनाएं

होंठ खूबसूरत हो तो आपकी खूबसूरती को चार चांद लग जाते हैं। लेकिन यदि होंठ फट जाएं या होंठों के मामले में जरा सी लापरवाही बरती तो समझो आपकी खूबसूरती पर बड़ा सा धब्बा लग गया। लोग, विशेषकर लड़कियां और महिलाएं होंठ फट जाएं तो होंठों को मुलायम और खूबसूरत दिखाने के लिए क्याक्या तामझाम नहीं करते। लेकिन उनमें से बहुत कम लोगों को होंठों को वास्तव में गुलाब की पंखुडि़यों जैसे बनाने के लिए घर में ही सारी चीजें उपलब्ध होती हैं। यदि घरेलू छोटेछोटे नुस्खे अपना लें तो फिर देखिए लोगों की नजर आपके होंठों और चेहरे से हटेगी ही नहीं।

Loading...
Beutiful pink lips

क्यों फटते हैं होंठ?

होंठ फटना तेजी से बड़ी सौंदर्य समस्या बनती जा रही है। पहली सौंदर्य समस्या यदि कीलमुंहासे हैं तो दूसरी सबसे बड़ी समस्या ड्राई और फटे होंठ ही होते हैं। ये न सिर्फ आपके चांद से चेहरे को दागदार बना देते हैं, बल्कि कई बार बहुत पीड़ादायक भी हो जाते हैं।

होंठ फटने का कारण

सर्दी के मौसम में होंठ फटने की समस्या बहुत तेजी से बढ़ती है। हालांकि बदलते मौसम में भी होंठ फटते हैं। होंठ फटने का बड़ा साधारण सा कारण होता है नमी यानी मॉइश्चर की कमी। इसके कारण पहले होंठ रूखे होते हैं और फिर लाल होकर फटने लगते हैं। यदि फिर भी इनका उपचार न किया जाए तो इन पर सूजन आने के अलावा इनसे खून आने की समस्या भी आ सकती है। होंठ फटने का मुख्य कारण जहां नमी की कमी होती है, वहीं अन्य कारण भी इसमें भागीदार बनते हैं,जिनमें मुख्‍य हैं विटामिन की कमी, एलर्जी या रिएक्‍शन, शरीर में पानी की कमी, धूम्रपान, होंठों पर ज्‍यादा जीभ फेरना या उन्हें चूसना, सूरज की रोशनी यानी धूप में ज्‍यादा रहना और अन्‍य कारण हो सकते हैं।

होंठों के लिए घरेलू उपाय

होंठ फट जाएं तो उपचार के नाम पर बाजार में असंख्य उत्पाद भरे पड़े हैं। लेकिन ये उत्पाद कितने सुरक्षित हैं और इनका उपयोग करना भी चाहिए या नहीं, कोई नहीं जानता। इन उत्पादों का ताे पूरा खेल विज्ञापन पर टिका है, जिसका जितना अधिक विज्ञापन, उसकी उतनी अधिक बिक्री। लेकिन आप इनके चक्कर में पड़ते ही क्यों हैं जब आपके घर में ही तमाम ऐसे उपाय मौजूद हैं जो न सिर्फ फटे होंठों को ठीक कर देंगे बल्कि उन्हें दोबारा सूखा भी नहीं होने देंगे। एक और बड़ा फायदा ये कि इनसे पैसे तो बचेंगे ही, इन कुदरती उपायों का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। सिर्फखबर के साथ जानिए होंठों को फटने से बचाने के उपाय

1. सरसों का तेल

होंठों के लिए सबसे आसान और सबसे अच्छा उपाय है सरसों का तेल। नहींनहीं, घबराइए नहीं हम इन्हें होंठों पर मलने की सलाह देने नहीं जा रहे। दरअसल, पुरातन काल से ही दादीनानी बताती आई हैं कि सरसों का तेल न सिर्फ होंठों को फटने से बचा सकता है, बल्कि उन्हें लालगुलाबी बनाने में भी कारगर है। आपको बस करना इतना है कि जब भी आप स्नान कर लें तो सरसों के तेल में एक उंगली डुबोकर उसे अपनी नाभी पर लगा लें। नाभी का सीधा कनेक्शन चेहरे की चमक से होता है। नाभी पर सरसों का तेल लगाने से चेहरा दमक उठता है और होंठ गुलाबी हो जाते हैं।

2. चीनी और शहद

यदि आपके होंठ कटेफटे या रूख नजर आने लगें तो उनको लेकर सतर्क हो जाइए। इसका मतलब है कि आप उनकी देखभाल ठीक से नहीं कर रहीं। होंठ फटने लगें तो उन पर से मृत त्‍वचा हटाने का उपाय अपनाएं। मृत त्वचा हटाकर उनको फिर से कोमलमुलायम बनाने के लिए दो चम्‍मच चीनी लेकर उसमें एक चम्‍मच शहद मिला लीजिए। जब ये अच्छे से घुल जाएं तो इसको होंठों पर लगा लीजिए। थोड़ी देर बाद उंगली से हल्कीहल्की मालिश कीजिए। थोड़ी मालिश से डेड सेल यानी मृत त्वचा अलग हो जाएगी। इसके बाद आप गुनगुने पानी से धो लें। अब देखेंगी कि आपके होठ देखने से ही कोमल और मुलायम दिखने लगे हैं।

3. देसी घी या नारियल तेल

देसी घी और नारियल तेल दोनों को ही प्राकृतिक मॉश्चराइजर माना जाता है। जब वायु में नमी की कमी के कारण होंठ फटने लगें तो अपने नहाने के बाद अपने होंठों पर देसी घी या नारियल के तेल से हल्की सी मालिश कर लें। ध्यान रखें, इसके बाद होंठों को धोएं नहीं और न ही कोई कैमिकल लगाएं। देसी घी या नारियल तेल उपलब्ध न हो तो आप ऑलिव ऑयल भी लगा सकती हैं।

4. एेलोवेरा जैल करे हीलिंग

एेलोवेरा के गुणों से तो सब वाकिफ हैं ही। आयुर्वेद में ऐलोवेरा का अलग ही महत्व है। फटे या रूखे होंठों का उपचार करने में भी ऐलोवेरा जेल का जवाब नहीं। आपको बस करना इतना है कि ऐलोवेरा जेल को अपने होंठों पर लगा लें। आपको इसका टेस्ट थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह जल्द ही आपके होंठों को मुलायम और सुंदर बना देगा।

5. खीरे से करें मालिश

खीरे को चेहरे के सौंदर्य के लिए अच्छा माना जाता है। आपके होंठ फटे हों या रूखे हों तो आप खीरे के टुकड़े से धीरेधीरे बिना दबाव डाले उनकी मालिश करें। कुछ देर तक मालिश करने के बाद कुछ देर बाद होंठों को छूएं नहीं। थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। दिन में कम से कम तीन बार ऐसा करें।

6. कैस्टर ऑयल पेस्ट

फटे और रूखे होंठों के लिए कैस्टर ऑयल यानी अरंड का तेल भी अच्छा उपचार हो सकता है। फटे या रूखे होंठों का परमानेंट इलाज करना है तो कैस्टर ऑयल की एक चम्मच लें। इसमें एक चम्मच ग्लीसरीन मिला लें। दोनों अच्छी तरह मिक्स हो जाएं तो कुछ बूंदें नींबू का रस डाल लें। अच्छी तरह मिक्स कर इसे पेस्ट जैसा बना लें। रोज रात को सोते समय इसे होंठों पर लगा लें। ध्यान रहे,इसके बाद रात को कुछ खाएंपीएं नहीं। सुबह गुनगुने पानी और रूई से होंठों को साफ कर लें। कुछ दिन में ही आपके होंठ ठीक हो जाएंगे।

Source: sirfkhabar

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap