रोज़मेरी – पौधा एक फायदे अनेक

रोजमेरी के पौधे 4-5 फ़ीट तक लम्बे होते हैं और इनके नीले फूल होते हैं. गर्म मौसम में ये बढ़ते हैं. सर्दी के मौसम में ये नहीं बचते हैं और इन्हे गर्मी की जरुरत होती है. इसलिए रोजमेरी को गमले में उगाएं और सर्दियों में इन्हे घर के अंदर रखें. रोजमेरी का इस्तेमाल मौसमी कुकिंग के लिए भी होता है. गर्मी के दिनों में रोजमेरी प्लांट के गमले को बगीचे में रखें. रोजमेरी मॉस्किटो रिप्लीयन्ट की 4 बूंदों को 1 चौथाई जैतून के तेल के साथ मिलाकर भी लगाया जा सकता है लेकिन इसे ठंडे और सूखे स्थान पर रखें. लोग मच्छरों को भगाने के लिए केमिकल्स भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन वह भी स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए नुकसानकारी है. यदि आप प्राकृतिक रूप से मच्छरों से छुटकारा चाहते हैं तो मॉस्किटो रिप्लीयन्ट प्लांट्स अपने बगीचे में लगाएं. ये मॉस्किटो रिप्लीयन्ट पौधे आपको ना केवल मच्छरों से निजात दिलाएंगे बल्कि आपके बगीचे की सुंदरता भी बढ़ाएंगे. रोज़मेरी अपने आप में एक प्राकृतिक मॉस्किटो रिप्लीयन्ट है.

Loading...
-Rosemary-plant

रोजमेरी की हर्ब्स के बारे में शेक्सपीयर भी जानते थे, तभी तो उन्होंने अपने नाटक में इसका जिक्र अक्सर किया है. कहा जाता है रोजमेरी से तैयार ऑयल की खुशबू याददाश्त बढ़ा सकती है. एक नए अध्ययन में अब यह बात साबित हो गई है. रोजमेरी के तेल की उम्दा खुशबू वयस्कों में याददाश्त को न सिर्फ बढ़ाती है बल्कि भविष्य के टास्क को बेहतर तरीके से करने के लिए उन्हें सक्षम भी बनाती है. रोजमेरी का रिश्ता प्रारंभ से ही याददाश्त और स्वामीभक्ति से जुड़ा है. इसी वजह से इनका प्रयोग प्राचीनकाल में मिस्रवासी शादियों और अंतिम संस्कार के अवसर पर करते थे. रोजमेरी के इन गुणों से परिचित अंग्रेजी के महान लेखक और कवि विलियम शेक्सपीयर ने भी अपने नाटक हेमलेट में इसका जिक्र किया. हेमलेट में ओफेलिया कहती हैं यह है रोजमेरी, जो स्मरण के लिए होती है.

नए अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों की याददाश्त में सुधार का संबंध उनके मूड से नहीं देखा गया, मगर यह पाया गया कि रोजमेरी ऑयल में स्थित एक विशेष केमिकल के प्रभाव के कारण इसका असर याददाश्त पर पड़ता है. इस शोध के निष्कर्ष लोगों में उम्र के साथ रोजमर्रा की जिंदगी में कम हो रही याददाश्त के मामले में कारगर सिद्ध होंगे.

Source: palpalindia

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap