डार्क सर्कल को कहे अलविदा

खूबसूरती से संबंधित बहुतेरी समस्याएं हैं जिनसे हम और आप छुटकारा पाना चाहते हैं। डार्क सर्कल यानी आंखों के नीचे काले घेरे उनमें से एक हैं। यह समस्या कई कारणों से हो सकती है, जैसे शरीर में किसी विटामिन या अन्य किसी पोशक तत्व की कमी का होना, नींद न आना, मानसिक तनाव या फिर कोई आनुवांशिक कारण। डार्क सर्कल को कहे अलविदापिछले कई सालों में यह समस्या बेहद आम हो गई है क्योंकि आज की इस फास्ट लाइफ में कंप्यूटर हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। हमारा अधिकांश समय इसी के साथ गुजरता है। कंप्यूटर से निकलने वाली रोशनी से हमारी आंखों पर काफी असर होता है, जिस कारण आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या उत्पन्न होती है। अगर आप भी अपनी आंखों के नीचे काले घेरे से परेशान हैं तो सौंदर्य विशेषज्ञ भारती तनेजा के बताए कुछ उपाय जरूर आपकी मदद करेंगे।

Loading...
कुकुम्बर थैरेपी
काले घेरो की प्राब्लम को कम करने के लिए आप कुकुम्बर थैरेपी का इस्तेमाल कर सकती हैं। खीरे के टुकड़े को आंखो के ऊपर रखें। कुछ देर तक आंख बंद रखने के बाद डार्क एरिया पर इसे हल्के-हल्के से घुमाएं। इससे आंख के आसपास का थुलथुलापन कम होगा साथ ही कालापन भी घटेगा।
टी-बैग्स
डार्क सर्कल्स पर यूज़ किए गए टी-बैग्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। टी-बैग्स में मौजूद तत्व, टैनिन आंखों के आसपास की सूजन और  डार्कनेस को कम करता है।
हर्बल पैक
50 ग्राम तुलसी के पत्ते, नीम के पत्ते और पुदीने के पत्तों को गुलाबजल में मिक्स कर के पीस लें। इस रस में थोड़ा हल्दी पाउडर मिक्स कर के पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को काले घेरों पर लगाएं, ऐसा करने से डार्क सर्कल की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी।
संतरे या गाजर का रस
संतरे या गाजर का रस निकालें और रूई को उसमें भिगो कर कुछ देर तक आंखों पर रखें। इससे डार्क सर्कल में काफी हद तक फायदा पहुंचेगा।
रोगन बादाम से मसाज
रात को सोने से पहले आधा चम्मच रोगन बादाम, तीन बूंद प्योर आरेंज आयल और दो बूंद शहद को मिक्स कर लें। इस मिश्रण को तर्जनी उंगली में लेकर आंखों के चारों ओर हल्के-हल्के से गोलाई में मालिश करें। इससे काफी लाभ मिलेगा।
भरपूर नींद
हमारी त्वचा खुद को अधिकतर रात के समय ही रीजनरेट करती है इसलिए इसकी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए एक खूबसूरत नींद बहुत जरूरी है।
डाइट हो फिट
अपने आहार में दूध, दही, सिट्रस फ्रूटस, दालें, हरी-सबिजयां, अंकुरित अनाज आदि लें। इसके अलावा अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा कलरफुल फूडस जैसे येलो बेल पेपर, रेड बेल पेपर, टमाटर आदि को शामिल करें।
भरपूर पानी पिएं
पानी की कमी से बॉडी में डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो जाती है जिस कारण डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। रोजाना दिन में कम से कम 12 से 15 गिलास पानी जरूर पिएं।
Source: ann24x7
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap