स्ट्रेच मार्क्स के लिए क्रीम नहीं इस लेप का करें इस्तेमाल…

आलू का उपयोग कई तरह की सौंदर्य समस्याओं में किया जाता है

हर किसी को अपनी त्वचा चमकदार और चिकनी ही अच्छी लगती है लेकिन कई बार कुछ ऐसी समस्याएं हो जाती हैं जो आपकी सुंदरता को कम कर देती हैं. स्‍ट्रेच मार्क एक ऐसी समस्‍या है. ये देखने में तो खराब लगते ही हैं साथ ही कई बार यह आपके फैशन को भी खराब कर देते हैं जैसे, अगर हा‍थों पर स्‍ट्रेच मार्क है तो आप स्‍लीवलेस टॉप नहीं पहन सकती हैं और अगर पेट पर स्‍ट्रेच मार्क है तो साड़ी पहनना मुश्‍किल हो जाता है.

Loading...

अगर आप भी कुछ ऐसी ही समस्या से दो चार हो रही हैं और हर तरह की क्रीम-लोशन का इस्तेमाल करके थक चुकी हैं तो यह घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकता है. आलू का रस और कैस्‍टर ऑइल ऐसी चीजें हैं जो फटी हुई स्‍किन को रिपेयर करने का काम करती हैं. इनके इस्तेमाल से प्रेंग्नेसी के बाद के स्‍ट्रेच मार्क से भी निजात पाई जा सकती है. इन दोनों ही चीजों में विटामिन ई काफी मात्रा में होता है जो मार्क को धीरे-धीरे दूर करने में मदद करता है.

आइये जानते हैं इस पैक को बनाने का आसान तरीका:

एक चम्मच कैस्‍टर ऑइल और दो चम्मच आलू के रस को अच्छी तरह फेंटकर लेप तैयार कर लें और फिर इस लेप को किसी भी स्‍ट्रेच मार्क वाली जगह पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. तीस मिनट बाद त्‍वचा को गुनगुने पानी और साबुन से धो कर साफ कर लें. ऐसा कुछ दिन तक नियमित रूप से करने से आपको फर्क जल्द ही महसूस होने लगेगा.

Source: aajtak
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap