मानसून में है डेंगू का खतरा तो अपनाएं ये प्राकृतिक उपाय

dengue124
आज है विश्व मच्छर दिवस, मच्छरों को लेकर जानिये कुछ रोचक बाते
राजस्थान: मौसम विभाग ने दी 20 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

गर्मी के मौसम के तुरंत बाद आने वाले मानसून के सीजन का लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं। मगर मानसून के मौसम के दौरान पैदा होने वाली सभी बीमारियों में सबसे गंभीर बीमारी डेंगू को माना जाता है। पिछले साल डेंगू के कारण सैकड़ों लोगो ने अपनी जान गवाई थी मगर इस साल भी ऐसा ही नजारा देखने मिल सकता है। बतादें की 2015 की तरह ही 2016 में भी डेंगू के मामलों में लगातार बढ़त देखने मिल रही है।

Loading...

जैसे की सभी को यह बात पता है की डेंगू मच्छरों के काटने से होता है। और मच्छर पानी में पैदा होते हैं। इस बीमारी में तेज बुखार के साथ शरीर पर चकते बनने शुरू हो जाते हैं। जिसका सही इलाज नहीं मिलने पर रोगी की मौत भी हो जाती है। बतादें की यह बीमारी जब फैलती है तब यह किसी महामारी का रूप ले लेती है जिस कई लोगो की मौत हो जाती है। अगर किसी को इस खतरनाक बीमारी से बचना है तो उसे मच्छरों के काटने से बचना होगा। 

डेंगू के मच्छरों को खत्म करने के लिए सबसे पहले सभी को अपने आसपास की जगह को साफ़ रखनी चाहिए। एडीज एजिप्टी मच्छर ज्यादातर दिन में काटते हैं ऐसे में पानी के कंटेनर खाली कर दें और जिन जगहों पर पानी के जमा होने की उम्मीद हैं वहां कीटनाशकों का उपयोग करें। जगहें जैसे टायर, बोतलें, कूलर, गुलदस्ते खाली करना चाहिए क्योंकि इन जगहों पर डेंगू के मच्छर अधिक होते हैं। सोते समय चारों तरफ नेट लगाकर सोएं। खिड़की और दरवाजों पर जाली लगाकर रखें।

वहीं अगर आपको अपने प्राकृतिक तरीके से मच्छरों से छुटकारा पाना है तो खिड़कियों पर तुलसी का पौधा रखें जिससे मच्छर घर में नहीं आते। वहीं नीम का धुआं करने से भी मच्छर नहीं आते। घर में 15 से 20 मिनट कपूर जला लेने से मच्छरों को आसानी से दूर किया जा सकता है।

Source: india

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

dengue124

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap