सर्दी खांसी के घरेलू उपाय

मौसम में परिवर्तन, सर्द-गर्म होने या प्रदूषण और एलर्जी (Allergy) या संक्रमण (Infection) के कारण सर्दी-खांसी की समस्या हो जाती है। कई बार संक्रमण भी इसका कारण होता है।

Loading...
Home-remedies-for-cough-and-cold1

आइए जानते हैं, सर्दी खांसी से बचाव के घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Cough and Cold):
1. हल्दी (Turmeric)- आधा कप गर्म पानी को उबाल लें फिर उसमें एक चम्मच काली मिर्च पाउडर (black pepper powder), एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को दो से तीन मिनट तक उबाल लें और नियमित तौर पर काढ़े की तरह पीएं।
2. अदरक (Ginger)- अदरक को घिसकर या छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर एक कप पानी में डालकर उबाल लें। दिन भर में तीन से चार बार इस घोल को पीएं। शहद और नींबू को अदरक के रस में मिलाकर पीने से भी कफ की शिकायत दूर होती है।
3. नींबू (Lemon)- एक चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर गर्म कर लें। दिन भर में कई बार इस घोल को दवा की तरह लेते रहें।
4. लहसुन (Garlic)- लौंग के तेल और शहद में लहसुन की दो से तीन कली को पीस कर मिला लें। दिन भर में कई बार थोड़ी थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करते रहें।
5. प्याज (Onion)- एक चम्मच शहद में आधा चम्मच प्याज का रस लें और इसको मिलाकर दिन भर में कम से कम दो बार अवश्य सेवन करें। कफ और गले की खराश से राहत मिलेगी।
6. गर्म तरल पदार्थ पीएं (Drink warm liquids)- गर्म पानी पीएं ये गले की सूजन (throat sweeling) के लिए फायदेमंद है। आप चाहें तो कोई अन्य गरम पदार्थ भी पी सकते हैं।
7. शहद (Honey)- शहद गले को आराम पहुंचाने के लिए एक पारंपरिक उपाय है। एक गिलास गर्म पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर दिन में तीन बार पीने से खाँसी से राहत मिलती है।
8. सेब का सिरका (Apple cider vinegar)- सेब का सिरका हर तरह की खाँसी के लिए अच्छा है। 2 बड़ा चम्मच सिरका 10 तोला पानी में मिलाकर गरम करें। इसमें एक चम्मच शहद डालकर पीएं। खांसी में राहत पाने का कारगर उपाय है।
9. तुलसी के पत्ते और शहद (Honey and basil leaves)- धुले हुए तुलसी के कुछ पत्तों को कूट कर उसका रस निकालें और उसमे शहद मिलाएं। अब इसे चम्मच में गरम करके दिन में 3-4 बार लें, इस घरेलू उपाय से खांसी में जल्दी आराम मिलता है।

Source: raftaar

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap