मोटापा घटाने के लिये रात में करने चाहिए ये 4 जरुरी काम

आज हर पांच में से तीसरा व्‍यक्‍ति मोटापे से परेशान है। अगर आप भी कई महीनों से मोटापा घटाने की कोशिश कर रहे हैं और इसमें कामियाबी हांसिल नहीं कर पा रहे हैं, तो कुछ जरुरी नियमों का पालन करें।
Quick weight loss tips before bedtime in Hindi
रात को अगर आप सोने से पहले कुछ जरुरी नियमों का पालन कर लेते हैं, तो समझिये कि वजन घटाना आपके लिये चुटकियों का काम हो जाएगा। हमारा शरीर चर्बी घटाने का काम नियमित रूप से दिन और रात में करता रहता है, इसलिये नीचे दिये कुछ आसान से काम जरुर कीजियेगा, जिससे आप झट से मोटापा घटा लें।

ग्रीन टी पियें:

Quick weight loss tips before bedtime
रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने पर शरीर का मैटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे रातभर आपका वजन कम होता रहता है।

मिर्च का सेवन:

Quick weight loss tips before bedtime
वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है, कि मोटापा घटाने के लिये मिर्च का सेवन करना चाहिये। सोने से पहले इसका सेवन भोजन में करें जिससे लगातार वजट घटने की प्रक्रिया चलती रहे।

शक्‍कर और स्‍टार्च ना खाएं:

Quick weight loss tips before bedtime
शक्‍कर और स्‍टार्च कार्ब्‍स होते हैं, जो कि इंसुलिन के निकलने की प्रक्रिया को उत्‍तेजित कर देते हैं। इंसुलिन शरीर में मुख्य फैट स्‍टोरेज हार्मोन होता है। जब इंसुलिन की मात्रा कम रहती है, तब शरीर उसमें जमा फैट को बर्न करना शुरु कर देता है, इसलिये रात को कार्ब न खाएं।

पूरी नींद लें:

Quick weight loss tips before bedtime
खराब नींद आपके वजन को बढ़ा कर मोटापे का शिकार बना सकती है। सोने से पहले कुछ रिलैक्‍सेशन टेक्‍नीक का इस्‍तमाल करें, जैसे ध्‍यान, सुकून भरा संगीत सुने, गरम पानी से स्‍नान, आदि। अच्‍छी नींद लेने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है और फैट बर्न होता है। सोने से शरीर का हार्मोन कंट्रोल होता है जिसेस बार बार भूंख नहीं लगती और शरीर की ऊर्जा भी नहीं घटती।
Source: allayurvedic
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap