जब बात हमारे चेहरे की आती हैं तो हम अक्सर कुछ अच्छी और बेहतर चीज चुनने की कोशिश करते हैं। ऐसे में आप बाजार से कई सारे महंगे प्रॉडक्ट्स लेने के बजाय घर पर बने इस कद्दू के पैक का ही इस्तेमाल कर सकती हैं।

Loading...

बाजार में मिलने वाले प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल ना ही करें तो बेहतर होता है क्योंकि इनमें हानिकारक कैमिकल्स होते हैं। ऐसे में कद्दू का यह पैक काफी फायदेमंद होता हैं, यह आपकी त्वचा को किसी तरह की हानि नहीं पहुंचाता है, बल्कि यह आपकी त्वचा का और भी ख्याल रखता है। आइए जाने कद्दू का फेस पैक लगाने से किस-किस तरह के फायदे होते हैं।

Homemade pumpkin face packs1Image Source:

हर टाइप की स्किन के लिए
आधा कप कद्दू का पेस्ट लें और फिर उसमें आधा चम्मच दूध और शहद मिला लें। इसके बाद दालचीनी पाउडर इसमें मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं रखें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

Style: "Neutral"Image Source:

ड्राई त्वचा के लिए मददगार
कद्दू को पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें, इसके बाद इसमें मलाई मिलाकर 2 चम्मच चीनी मिला लें और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा से रूखापन दूर होगा।
1 चम्मच कद्दू का पेस्ट लें और उसमें 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर या फिर नींबू का रस मिला लें। नींबू एक टोनर की तरह चेहरे पर काम करता है, इसी के साथ त्वचा के पीएच स्तर को भी संतुलन करता है।

Homemade pumpkin face packs3Image Source:

मुंहासे को करें दूर
मुंहासों को दूर करने के लिए कद्दू का पेस्ट लेकर उसमें अंडे का सफेद हिस्सा मिला लें, इसके बाद इसे अपनी गर्दन और चेहरे पर लगाए। 20 मिनट तक चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें, फिर गर्म पानी से चेहरा साफ कर लें।

Homemade pumpkin face packs4Image Source:

Source: khoobsurati

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...