पिज़्ज़ा बनाने की विधि

पिज्जा / Pizza नाम सुनते ही मुह में पानी आ जाता हैं | दोस्तों , हम हमेशा टीवी पे पिज्जा की विज्ञापन (advertisement) देखते हैं |
और हमेशा ये सोचते हैं की काश हमें ये घर पर ही बनाते आता तो कितना अच्छा होता | तो चलो आपकी ये इच्छा हम पूरी कर देते हैं | आज हम आपके लिये लाये हैं घर बैठे पिज्जा बनाने की रेसिपी यानी घर पर ही पिज्जा कैसे बनाया जाता हैं / How To Make Pizza In Hindi

Loading...
Pizza Recipe In Hindi

पिज्जा बनाने की सामग्री

1. आटा
2. टमाटर
3. चीज
पिज़्ज़ा बेस के लिये आवश्यक सामग्री –
1. मैदे का आटा – 2 ½ कप
2. सुखा खमीर – 2 चम्मच
3. जैतून का तेल – 1 ½ चम्मच
4. शहद – 1 चम्मच (या ½ चम्मच शक्कर)
5. नमक – ¾ चम्मच
6. इटालियन मसाला – ½ चम्मच
7. पानी – 1 कप, हल्का गर्म
8. सूजी – कुछ चम्मच
पिज़्ज़ा सॉस के लिये आवश्यक सामग्री –
1. प्याज – 1 अच्छी तरह से कटा हुआ
2. लहसुन – 3 कलियाँ
3. टमाटर – 2 बड़े, बारीक़ कटे हुए
4. टमाटर का गुदा – 2 चम्मच
5. लाल मिर्च की पपड़ी – बड़ी चुटकी
6. शक्कर – ½ चम्मच
7. काली मिर्च पाउडर – ¼ चम्मच
8. सुखी अजवाइन – ½ चम्मच
9. सुखी हुई तुलसी – ¼ चम्मच या ताज़ी तुलसी की कुछ पत्तियाँ
10. स्वादानुसार नमक
उपरी परत –
1. शिमला मिर्च – 1 बड़ी, बारीक़ कटी हुई
2. ताज़ी तुलसी की पत्तियाँ – थोड़ी सी (वैकल्पिक)
3. मोज़रेल्ला चीज – 1 कप, पिसा हुआ
4. पेर्मेसन चीज – 4 चम्मच (वैकल्पिक)

ओवन को 220 C. पर 30 मिनट के लिये रखे।

एक बड़े भगोने में मैदा, नामक, सुखी जड़ी-बूटी (इटालियन मसाले), शक्कर और शहद, खमीर और जैतून के तेल को डालकर मिश्रण तैयार करे। मिश्रण बनाने के बाद उसमे धीरे-धीरे थोडा-थोडा पानी डाले और गाढ़ा आटा तैयार करे। यदि आटा सुखा हो तो उसमे थोडा पानी डाले और 5 से 6 मिनट तक आटा मुलायम होने तक उसे गुंथे। अब भगोने को चारो तरफ से जैतून का तेल लगाये और बने आटे को उस भगोने में रखे। इसके बाद भगोने को ढककर उसे 15 मिनट तक अलग रहने दीजिये।

अब आटे को पलटकर उसे 2 समान भागो में बाटिये। उसे प्लास्टिक के कवर से ढँक दीजिये और 5 मिनट तक अलग रख दीजिये। इससे आप आसानी से रोल बना सकते हो। अब कुकी शीट के पिछले भाग को पर भी तेल लगाये और उसपर सूजी छिडके। (इससे पिज़्ज़ा बेस कुरकुरीत होगा और स्वाद में अच्छा आयेगा)

अब आटे के एक रोल को कुकी शीट में डाले और उसे अपने हाथो से शीट पर फैलाये। गोल आकार में फ़ैलाने के बाद आप रोल को जितना पतला बना सकते हो उतना पतला बनाये। ध्यान रहे की आपके द्वारा बनाया गया बेस शीट के पुरे गोलाकार आकार को छुए। पिज़्ज़ा बेस की किनारों को जैतून के तेल से ब्रश करे, इसके बाद 2 चम्मच पिज़्ज़ा सॉस को पिज़्ज़ा बेस के हर तरफ लगाये। इसके बाद पिसे हुए मोज़रेल्ला चीज को पिज़्ज़ा बेस पर छिडके।
इसके बाद आप पिज़्ज़ा बेस के उपरी भाग पर टमाटर के टुकड़े या बारीक़ कटी हुई शिमला मिर्च, प्याज, पिसा हुआ पनीर और ताज़ी तुलसी की पत्तियाँ भी डाल सकते हो। इसके उपर आप पेर्मेसन चीज को भी हल्का सा छिड़क सकते हो। अब बेस को ओवन में रखे और 12 से 15 मिनट तक पकने दी जबतक बेस का निचला भाग हल्का भूरा ना हो जाये। पिज़्ज़ा के टुकड़े करने से पहले उसे 3 से 4 मिनट तक बाहर निकालकर रखे।

पिज़्ज़ा सॉस बनाने के लिये –
बड़े बर्तन में जैतून का तेल डाले और उसे धीमी आँच पर गर्म होने दी। गर्म होने के बाद उसमे लहसुन डाले और तक़रीबन 1 मिनट तक तले। इसके बाद उसमे सुखी अजवाइन और सुखी तुलसी डालकर मिलाये। अब उसमे प्याज डाले और तक़रीबन 5 मिनट तक तलते रहे। अब कटे हुए टमाटर डालकर 3 मिनट तक तेज आँच पर तले। इसके बाद आँच को धीमा कर 20 मिनट तक पकने दीजिये।

अब उसमे टमाटर का गुदा, मिर्च पाउडर, लाल मिर्च और नामक डालकर मिलाये। जबतक सॉस हल्का गाढ़ा नही बन जाता तबतक उसे पकने दे। पकने के बाद आँच बंद करे और उसे ठंडा होने दीजिये।

टिप्स –
1. आप पिज़्ज़ा के आटे में लहसुन भी डाल सकते हो।
2. पिज़्ज़ा का आटा बनाने के बाद उसे बंद बैग में डालकर फ्रिज में 5 से 6 दिनों तक रख सकते हो।
3. पिज़्ज़ा के उपरी भाग को आप मनचाहे तरीको से सजा सकते हो।
4. आप फ्रिजर में पिज़्ज़ा के आटे को कयी दिनों तक संभाल कर रख सकते हो। जब भी आप पिज़्ज़ा बनाने हो तो एक रात पहले पिज़्ज़ा के आटे को बाहर निकालकर रखे।
5. ओवन में आप पिज़्ज़ा बेस को चाहे जितना कुरकुरीत बना सकते हो।
6. पिज़्ज़ा बेस को बनाते समय इसे केवल 5 मिनट तक ही ओवन में रखे और फिर बाहर निकाल लेवे। इसके बाद उसे उपर से सजाकर चीज डालकर फिर से ओवन में रखे। इसके बाद 7 से 8 मिनट तक उसे ओवन में ही रहने दीजिये।
7. आप पिज़्ज़ा बेस को चतुर्भुज के आकार में भी बना सकते हो

Source: lifestylehindi

Loading...

कृपया इस रेसिपी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!
Pizza Recipe In Hindi

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap