अब कील-मुंहासों को बोलें टाटा-बाय-बाय

मुंहासे किसी भी सुंदर त्वचा के लिए दुश्मन की तरह होते है। मुंहासे हर किसी को परेशान करते है और लोग बेदाग त्वचा पाने के लिए क्या क्या नहीं करते है| वही यदि आपके चेहरे पर यदि दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं तो गोरे और अच्छे नैन नक़्शे वाला चेहरा भी अच्छा नहीं लगता है। कील-मुंहासे होने के कई कारण होते हैं लेकिन बरसात के दिनों में मौसम में नमी आने के कारण कील-मुंहासों की संख्या बढ़ जाती है। इन दिनों रोम छिद्र खुल जाने के लिए चेहरे में नमी ज्यादा होती है जो इसका एक कारण होता है।

Loading...
pimple treatment in hindi

वैसे तो कील-मुंहासे निकलने के अन्य कई कारण होते हैं, जैसे- पेट का साफ ना होना, पानी का सेवन कम करना, खानपान में असंतुलन होना आदि। तो आईये जानते हैं कील मुंहासे कम करने के कुछ उपाय-
चेहरे को रखें हमेशा साफ-

चेहरे को धुलते रहना और उसे साफ़ रखना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इससे हमारे चेहरे से मैल, गंदगी दूर हो जाती है और बैक्टेरिया का विकास भी नहीं हो पाता है। चेहरे पर पानी के छींटों से त्वचा में नई ताज़गी आती है और हाइड्रेशन की वजह से मुंहासे व पिंपल दूर रहते हैं। इसलिए चेहरे को साफ़ रखने के लिए उसे माइल्ड क्लींजर से धोना चाहिए। जब भी कभी बाहर से आये अपने चेहरे को जरूर धोयें।

तनाव को रखें दूर-

महज़ शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक तनाव भी मुंहासों का कारण हो सकता है। इसलिए जितना संभव हो, तनाव से बचने का प्रयास करें, फिर चाहे वह ऑफिस की टेंशन हो या फिर व्यक्तिगत जीवन की समस्याओं से होने वाला तनाव। तो अगर आपको मुंहासों से दूर रहना है, तो तनाव से भी दूर रहना होगा।

स्टीम लें-

जब चेहरे पर भाप ली जाती है तो रोम छिद्र खुल जाते हैं, जिससे मौजूद गंदगी और तेल साफ हो जाते हैं। इतना ही नहीं पोर्स में मौजूद बैक्टीरिया भी स्टीम लेने से खत्म हो जाते हैं।

खानपान शैली को सुधारें-

ज्यादा ऑयली व जंक फूड से दूर रहें। डेयरी प्रोडक्ट में ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोंन पाया जाता है जिससे मुंहासे अधिक बढ़ सकते हैं ,ऐसे में मुंहासे होने पर इन खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना चाहिए।

बर्फ करेगा मुंहासों को दूर-

बर्फ मुंहासों की सूजन को कम करता है। बर्फ से खून का दौरान तेज होता है जिससे त्वचा में कसावट आती है मौजूद गंदगी और तेल साफ हो जाती है। किसी पतले कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लेकर उसे मुंहासों पर लगाएं।

अत्यधिक पानी का सेवन करें-

हर रोज 2-3 लीटर पानी अवश्य पीएं।जितना हो सके सादा पानी पिएं, और नींबू-पानी, नारियल पानी ताजे फलों के रस का भी सेवन करें। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और चमकदार रखेगा। पानी पीने से पेट साफ रहेगा जिससे से समस्या कम होगी।

Source: healthsamachar

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

pimple treatment in hindi

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap