फटी एड़ियों को कोमल-मुलायम बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

फटी एड़ियों को कोमल-मुलायम बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपायचेहरे की देखभाल के लिए तो हम बहुत कुछ करते हैं लेकिन पैरों पर उतना ध्यान नहीं देते, जितनी जरूरत होती है. इसका नतीजा ये होता है कि पैर रूखे, बेजान हो जाते हैं. एड़ियां फट जाती हैं और उनमें दरारें आ जाती हैं. कई बार तो स्थिति इतनी बुरी हो जाती है कि एड़ियों से खून तक आ जाता है.

Loading...

सही देखरेख के अभाव में तो पैर खराब होते हैं ही साथ ही सही फुटवियर नहीं पहनने की वजह से भी पैर खराब हो जाते हैं. एड़ियों की देखभाल के लिए बहुत सी कॉस्मेटिक क्रीम और लोशन बाजार में उपलब्ध हैं लेकिन आप चाहें तो इन घरेलू उपायों कोआजमाकर कोमल-मुलायम एड़ियां पा सकते हैं.

ये हैं वो घरेलू उपाय:

1. एक बड़े बर्तन या बाल्टी में गुनगुना पानी ले लें. इसमें थोड़ा सा नमक डाल दें. करीब 10 मिनट तक पैरों को इसमें डुबोकर छोड़ दें. ऐसा करने से एड़ि‍यां मुलायम हो जाएंगी. अब प्यूमिक स्टोन से हल्के हाथों से एड़ियों को रगड़कर साफ कर लें. इसके बाद ऑलिव ऑयल और चीनी मिलाकर पैरों पर स्क्रब कर लें. अब पैरों को धोकर सुखा लें. इसके बाद किसी अच्छे मॉइश्चराइजर से पैरों की मसाज करें. सप्ताह में दो बार ऐसा करने से फटी एड़ियां, खूबसूरत और मुलायम हो जाएंगी. रोज रात को पैरों को अच्छी तरह धोकर क्रीम से मसाज करें. इससे एड़ियों के फटने की नौबत ही नहीं आएगी.

2. हल्दी पाउडर और जैतून के तेल का पेस्ट भी फटी एड़ियों को हील करने का काम करता है. नहाने से पहले हर रोज इस पेस्ट से पैरों की और एड़ियों की मसाज करें. ऐसा करने से पैर खूबसूरत तो होंगे ही साथ ही एड़ियों की दरारे भी भर जाएंगी.

Source: emalwa

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap