हर रोग का इलाज है यह सस्ता फल – खुबियां जानकर दंग रह जाएंगे

  अंग्रेजी में कहावत है कि ‘an apple a day keeps doctor away’ जिसका मतलब है अगर प्रतिदिन एक सेब का सेवन किया जाए तो घर में जल्‍दी से डाक्‍टर के आने की संभावना नहीं बनेगी। लेकिन बाजारों में बीक रहे 200-250 रुपए किलो सेब क्‍या कोई गरीब या फिर मिडल क्लास फैमली का इंसान खा सकता है, शायद नहीं। लेकिन प्रकृति ने एक फल ऐसा दिया है, जो गुणों के मामले में सेब से कहीं ज्‍यादा गुणकारी है लेकिन सेब की अपेक्षा बहुत सस्‍ता। वह फल है नाशपाती  ।

Loading...

नाशपाती खाने में मीठा, स्‍वादिष्‍ट के साथ साथ बहुत पौष्टिक भी होता है। इसमें कई पोषक तत्‍व और औषधीय गुण पाए जाते हैं। नाशपाती में कैल्शियम, क्‍लोरीन, लोहा, मैग्‍नीशियम, सोडियम और सल्‍फर की कम मात्रा के साथ तांबा, फास्‍फोरस और पोटेशियम पाया जाता हैं। नाशपाती को हमारे यहां एक फल के तौर पर देखा जाता है लेकिन इसके पोषक तत्‍व के बारे में कोई विशेष जानकारी न होने की वजह से यह आज भी बहुत अधिक प्रचलित नहीं है। पर आपको जानकर हैरानी होगी यह एक बहुत ही फायदेमंद दवा है।

नाशपाती में बहुत से विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। इसलिए इसको खाने से हमारे शरीर को विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति हो जाती है। नाशपाती में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जोकि पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। नाशपाती खाने से कब्ज ठीक हो जाती है।

pears fruti benefits today samachar

नाशपाती में अधिक मात्रा में बोरोन होता है। बोरोन हड्डियों में कैल्शियम को बनाए रखने में मदद करता है इस लिए नाशपाती का सेवन करने से आस्टियोपोरोसिस होने का खतरा नहीं होता है।

नाशपाती में कई ऑक्‍सीकरण रोधी तत्‍व होते हैं, जो उम्र को बढ़ने से रोकते हैं ये उच्‍च रक्‍तचाप और हार्ट स्‍ट्रोक को रोकने में मदद करते हैं।

नाशपाती में हाइड्रोऑक्‍सीनॉमिक एसिड होता है, जो पेट के कैंसर को रोकने में मदद करता है। इसका फाइबर पेट के कैंसर को बढ़ने से रोकता है। और बड़ी आंत को स्‍वस्‍थ बनाए रखता है। नाशपाती के नियमित सेवन से मेनोपॉज के बाद महिलाओं में होने वाले कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण कैंसर के नुकसान से कोशिकाओं की रक्षा करती हैं।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाता हैं इसमें फाइबर  होता है। इसमें मोजूद पेक्टिन कब्‍ज और दस्‍त को ठीक कर सकता है। इसके जूस को रोजाना पीना चाहिए ।

इसमें विटामिन सी और तांबा पर्याप्‍त मात्रा में मिलता है । इसलिए यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है। संक्रामक रोगों से शरीर की रक्षा करता है।

Source: todaysamachar

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!
pears fruti benefits today samachar

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap