पत्ता गोभी के फायदे – दूर करता है यह बीमारियां

cabbage-_4009.pngबहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि पत्तागोभी सिर्फ खाने में ही नहीं स्वादिष्ट होती है बल्कि इससे आपके शरीर का सेहत भी सही रहता है। क्या आप जानते हैं कि किसी भी शारीरिक दर्द, या कोई चोट, थायरॉइड हो या फिर स्तनों की समस्या, आपके लिए पत्तागोभी बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है।

Loading...

वहीं कुछ लोगों की मानें तो उन्हें यब सब्जी बिल्कुल भी रास नहीं आती है क्योंकि उन्हें लगता है कि पत्तागोभी जिसे अंग्रेजी में कैबेज बोलते हैं, उसके पत्तों में कखतरनाक किड़े होते हैं जो अगर गलती से आपके पेट के अंदर याब्रेन के अंदर चले जाए तो आपकी तबीयत खराब हो सकती है। यही नहीं ब्रेन में किड़ा जाने के कारण आपकी याददाश्त भी या यूं कहे मेमरी भी कम हो सकती है।

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे पत्तागोभी सिर्फ पका कर ही नहीं बल्कि कच्चे में भी आपके लिए बहुत लाभकारी है। क्यों सोच में पड़ गए ना, भला कैसे? नीचे दिए जा रहे बिंदुओं पर नज़र डालें और देखें कैसे सिर्फ पत्तागोभी बांधने से हो जाएंगे आपकी समस्याएं दूर :

पत्ता गोभी के फायदे – दूर करता है यह बीमारियां ( Patta gobhi ke fayde in hindi )

• किसी भी सूजन को करें दूर ( Sujan ko dur kare ) :

कभी कभी हम कोई काम ज्यादा कर लेते हैं जिससे हमारे हाथ व पैर दर्द होने लगते हैं। ऐसे अगर आपको कभी दर्द की शिकायत हो या शरीर का क किसी ऐसे भी भाग में चोट लगने के कारण दर्द और सूजन जैसा महसूस आप कर रहे हो, तो सोते समय पत्तागोभी का पत्ता लेकर संबंधि‍त स्थान पर रखें और उसके ऊपर पट्टी बांधना ना भूलें। दर्द से छुटकारा पाना है तो सोने से पहले यह तरीका जरूर आजमाएं, आपको काफी लाभ पहुंचेगा।

• ब्रेस्ट में हो दर्द ( Breast Pain me faydemand ) :

जब कोई औरत बच्चे को जन्म देती है तो उसे अपना सब दर्द भूल बच्चे को अपना दूध पीलाना पड़ता है। ऐसे में तुरंत के जन्मे बच्चे को दूध पिलाते समय कई बार महिलाओं को स्तनों (ब्रेस्ट) में दर्द होता है। अगर आप भी इस समस्या से जुझ रहे हैं, तो पत्तागोभी का पत्ता अपने स्तन पर रखें, इससे आपके स्तन का दर्द गायब हो जाएगा। इस तरकीब को हल्के में ना लें, एक बार तो जरूर आजमाकर देखें।

• थायरॉइड को करता ठीक ( Thyroid me fayda ) :

थायरॉइड ग्रंथि‍ शरीर के मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने में महत्पूर्ण भूमिका निभाती है साथ ही यह आपके सभी पाचन तंत्र के लिए भी बहुत खास मानी जाती है। अगर आपको इनसे संबंधित कोई भी समस्या होती है, तो अपने गले पर थायरॉइड ग्रंथि‍ वाले स्थान पर पत्तागोभी का पत्ता रख लें और ऊपर से शॉल लपेट लें। सुबह इसे गले से हटा लें, आराम जरूर मिलेगा।

• सिरदर्द को करता दूर ( Sir dard me fayda ) :

क्या आपको हमेशा सिरदर्द की परेशानी होती है, अगर जवाब हां में है तो यह तरकीब को आजमाएं। यदि आपको सिर में असहनीय दर्द हो रहा है तो यह आंखों की कमजोरी या फिर अत्यधि‍क तनाव और थकान के कारण भी हो सकता है। ऐसे में आप ताजा पत्तागोभी का एक पत्ता लेकर सिर पर रख लें और माथे पर भी। इसके बाद सिर को किसी चीज़ से ढंक लें। आपको यह महसूस होगा कि आपका दर्द कम हो रहा है।

कढ़ी पत्ता के फायदे

आपको बताते चले कि पत्तागोभी में एक ऐसा पावर है जो आपके शरीर के किसी भी हिस्से में हो रहे दर्द को तुरंत ठीक करने का दम रखता है। दर्द को खींचने के मामले में यह वाकई चुंबक की तरह काम करता है।

Source: sehatgyan

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

cabbage-_4009.png

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap