सेहत के लिए गुणकारी पनीर

हम सभी जानते है की पनीर एक स्वादिष्ट व्यंजन है , जिसे लगभग सभी लोग पसंद करते है | पनीर एक अकेला ऐसा खाद्य है जिसे हर तरह से खाया जा सकता है। चाहे सलाद में प्रयोग करें या सब्जी में और तो और आप इसकी मीठी चीज बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। दूध में मौजूद सभी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी-2, बी-12, ए व डी सभी पनीर में भी रहते हैं। पनीर दांतों के लिए भी लाभकारी होता है।
आइए जानें पनीर के गुणों के बारे मे :-
हड्डियों को बनाये मजबूत
पनीर में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है। पनीर में विटामिन ए, फास्फोरस और जिंक पाए जाते हैं। विटामिन बी भी पनीर में पाया जाता है, जो शरीर को कैल्शियम प्रदान करता है। खासतौर से बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों की हड्डियों को मजबूत करने में पनीर मदद करता है।
स्वस्थ दांत
दांतो को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है। पनीर में कैल्शियम उच्च मात्रा में मिलता है। पनीर में लेक्टोस बहुत कम मात्रा में पाया जाता है। लेक्टोस एक ऐसा पदार्थ होता है, जो खाने से निकलता है और दांतों को नुकसान पहुंचाता है।
तनाव करे कम
अगर आपको रात को नींद नहीं आती या फिर तनाव की समस्या है तो सोने से पहले खाने में पनीर का सेवन करें, नींद अच्छी आएगी। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि पनीर में ट्राईप्टोफन एमिनो एसिड पाया जाता है, जो तनाव कम करने और नींद को बढ़ाने में मददगार साबित होता है।
पाचन शक्ति बढ़ाए
पनीर का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है। रोग प्रतिरोधी क्षमता मजबूत होती है तो बीमारियों से लड़ने की शरीर की क्षमता बढ़ जाती है।
गठिया से राहत
गठिया रोग का सबसे बड़ा कारण कैल्शियम की कमी है। पनीर इस रोग से पीडितों के लिए सबसे अच्छा उपाय है। इस बीमारी का इलाज प्रोटीन, कैल्शियम और उच्च मात्रा में विटामिन और मिनरल्स का सेवन है और ये सभी चीजें पनीर में मौजूद होती है।
कैंसर रोकने में सहायक
पनीर में काफी मात्रा में उच्च गुणवत्ता की प्रोटीन मौजूद होती है जो की ब्रेस्ट कैंसर को होने से रोकती है |
मसल्स बनाने में
पनीर बॉडी बनाने में भी मददगार है | पनीर में अधिक मात्रा में पाये जाने वाले प्रोटीन और कैल्शियम बॉडी बनाने में बहुत मदद करते है |

Loading...

Source: bodybuildingindia

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap