वजन कम करने का ये फॉर्मूला आपको और कहीं नहीं मिलेगा…

डोना डोचेर्टी

स्कॉटलैंड के ग्लासगो में रहने वाली डोना डोचेर्टी की ये दो तस्वीरें देखकर यकीन करना मुश्क‍िल है कि दोनों तस्वीरों में एक ही शख्स है. एक तस्वीर उनकी शादी के वक्त की है और दूसरी तस्वीर शादी के कुछ सालों के बाद की.

Loading...

शादी से पहले तक डोना एक दिन में 6 कैन सॉफ्ट ड्रिंक पिया करती थीं. जमकर जंक फूड खाया करती थी. जिसका नतीजा ये हुआ कि उनका वजन बढ़ता ही गया और 90 किलो के पार हो गया.

डोना बताती हैं कि टीएज में उन्हें जंक फूड, चिप्स और कोल्ड ड्रिंक के अलावा कुछ भी अच्छा ही नहीं लगता था. वो एक दिन में 6 कैन कोल्ड ड्रिंक पी जाया करती थीं और नतीजा ये हुआ कि उनका वजन 90 किलोग्राम तक पहुंच गया.

वो बताती हैं कि जब दोपहर में उन्हें भूख लगती थी तो वो दोस्तों के साथ चिप्स शॉप पर पहुंच जाती थीं और पेट भरकर चिप्स, कुकीज, बिस्कुट और जंक फूड खाया करती थीं. भूख मिटाने के लिए वो रेडी मील खाया करती थीं.

डोना कहती हैं कि चिप्स और कुकीज खाना मेरी आदत बन चुकी थी. कोल्ड ड्रिंक पीना मेरी जरूरत. वो बताती हैं कि ये सब खाने-पीने के दौरान उनके दिमाग में एक पल को भी ये ख्याल नहीं आया कि ये सेहत से खिलवाड़ है.

जिस समय डोना की शादी हुई उनका वजन 90 किलो था. शादी का गाउन उनके टायर्स को और उभार रहा था. किसी भी दुल्हन के लिए ये असहज हो सकता है. शादी के कुछ साल बाद डोना मां बनीं और बच्चे की मौजूदगी ने उनके आस-पास शुगर कोटेड चीजों की भरमार कर दी.

फिर एक दिन उनके हाथ अपनी बहन की शादी की एक तस्वीर लगी. जिसमें वो दुल्हन के साथ खड़ी थीं और खूबसूरत नजर अा रही थीं. उसी वक्त उन्होंने वजन कम करने की ठान ली. इसके बाद उन्होंने सबसे पहले जिम जाना शुरू किया.

उन्होंने किसी सर्जरी और ट्रीटमेंट के बारे में नहीं सोचा. सिर्फ शुगर कोटेड चीजों और कोल्ड ड्रिंक से दूरी बना ली. घर पर खाना बनाना और खाना शुरू किया.

हेल्दी ब्रेकफास्ट लेना शुरू किया और कुछ ही महीनों में फर्क नजर आने लगा. ऐसे में अगर आपको भी कोल्ड ड्रिंक और चिप्स खाने की लत है या खाना बनाने के डर से आप भी रेडी टू ईट डाइट का सहारा लेते हैं तो एक बार फिर सोच लीजिए. कहीं आपकी हालत भी डोना की तरह न हो जाए…

Source: aajtak

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap