हमारे शरीर में अक्सर होने वाले दर्द का होना एक समान्य सी प्रक्रिया है। जो आमतौर पर हर किसी को किसी भी समय हो सकती है। जिसके की कई कारण भी हो सकते है। जैसे – अत्याधिक परिश्रम,शारीरिक तनाव, अस्वस्थ शरीर एवं शरीर में होने वाली कमजोरी इसका कारण बनती है। इस प्रकार के छोटे-मोटे दर्द को हम नजरअंदाज कर जाते है। बार-बार डॉक्टर से इन छोटी से छोटी बातों को परिक्षण कराने में हिचकिचाहट सी होने के कारण हम इसका इलाज घर पर पड़ी दवाओं से ही कर लेते है। पर क्या आप जानते है कि यही छोटी बीमारी ही आगे चलकर एक विकराल रूप धारण कर सकती है। इसलिए इन बातों को ना करें इग्नोर.. शरीर में होने वाले कुछ दर्द ऐसे है जिन्हें कभी इग्नोर नही किया जाना चाहिए खासकर कि जब आप घर पर अकेले हो, क्योंकि यह आपके लिए घातक परिणाम के कारण भी बन सकते हैं तो जाने उन दर्द के बारे में जिन्हें आप ना करें अनदेखा…

Loading...
Portrait of tired tailor woman with neck pain

1. भयानक सिरदर्द
हमेशा सिरदर्द का बना रहना सही संकेत नही है सिर दर्द के कई कारण हो सकते है। जैसे शरीर में पानी का कमी, नींद का पूरा ना होना या फिर मानसिक तनाव इसके कारण बन सकते है पर यदि आपके द्वारा ली जाने वाली दवाइयों से भी सिर का दर्द ठीक नही हो रहा है तो आप तुरंत ही किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श करें और समय रहते ही इस प्रकार के दर्द का सही निवारण करें।

Common Body Pains 2
:

2. पैर में दर्द
यदि आप चलते समय अपने पैरों में जलन या चुभन जैसा महसूस कर रहे है। तो आपके ये लक्षण किसी रोग होने की ओर सकेंत दे रहे है। इसके अलावा आपकी त्वचा एवं मुंह का सूखना,धीमी गति से किसी घाव का सूखना, बार-बार पेशाब जाना, आखों में अंधेरा छा जाना, जैसे लक्षण प्रतीत हो रहे है तो इसके लिए आप तुंरत ही डॉक्टर से परामर्श कर मधुमेह की पूरी जांच करा लें।

Common Body Pains 3

3. पीठ का दर्द
पीठ के दर्द को भी लोग समान्य सी बात कहते हुए नजर अंदाज कर जाते है यह समस्यां ज्यादातर उन लोगों को होती है जो लगातार 10 घंटे तक बैठकर कंप्यूटर पर काम करते है और इस दर्द से छुटकारा पाने के लोग घर में रखी दवा का उपयोग कर इसे ठीक करने की कोशिश करते है। यदि दवा लेने के बाद भी पीठ का दर्द ठीक नही हो रहा है तो यह एक गंभीर बीमारी हो सकती है। इसलिए इस समस्यां से बचने के लिए आप तुरंत डॉक्टर का परामर्श लें और इसकी जांच करवा लें।

Common Body Pains 4

4. घुटने का दर्द
अक्सर चलने या फिर उठते समय अचानक से घुटनों का दर्द होता है। यह दर्द शारीरिक गतिविधियों के दौरान काफी तेजी से बढ़ने लगता है। जिससे ना तो हम किसी प्रकार की एक्सरसाइज कर सकते है और ना ही चल सकते है। कभी-कभी तेज दर्द के कारण इसमें सूजन बढ़ने लगती है। जिसके बढ़ने के कारण नसों में रक्त के थक्के का जमना या फिर डीवीटी भी हो सकता है। इस बामीरी से बचने के लिए तुंरत ही चिकित्सक की सहायता लें और इसका सही इलाज करवा लें।

Common Body Pains 5

5. अबोध्य दर्द
यदि आपका शरीर अक्सर दर्द से पीड़ित हैं जिसका कारण समझनें में आप असमर्थ है।साथ ही इस दर्द के होने से शरीर में कमजोरी थकान और आलस्यपन बना रहता है, तो इससे राहत पाने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Common Body Pains 6

6. पेट दर्द
कभी-कभी पाचन क्रिया में गड़बड़ी या गैस के बढ़ जाने से पेट में ऐंठन जैसी समस्यां पैदा हो जाती है। इससे पेट में दर्द बढ़ने लगता है यदि आपका दर्द असहनीय और कष्टदायी हो जाए तो यह पित्ताशय की पथरी, अग्नाशय अल्सर जैसी बीमारी का खतरा बन सकती है। इस तरह से होने वाली समस्यां से निजात पाने के लिए आप तुंरत ही डॉक्टर से परामर्श करें और समय पर इसका इलाज करा लें।

Common Body Pains 7

7. सीने में दर्द
सीने में दर्द का बढ़ना हमारे शरीर के लिए कोई अच्छा संकेत नही है। ये ज्यादातर उन लोगों को होता है जो ज्यादा तनाव में रहते है या फिर जिनकी जीवनशैली सही नहीं होती है। यदि आपका यह दर्द अचानक से उठने वाला हो तो यह सबसे बड़ी जानलेवा बीमारी हार्टअटैक का कारण बन सकती है इसलिए इस प्रकार के दर्द को आप बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। तुंरत डॉक्‍टर से जरूरी जांच करवाकर सही इलाज कराए।

Loading...

Common Body Pains 8Source: khoobsurati