लीवर को स्वस्थ रखने के लिए कुछ घरेलू उपाय

लीवर शरीर एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। शरीर से विषाक्त पदार्थो को नष्ट करने में मदद करता है। लीवर 500 से अधिक विभिन्न कार्य करता है। इस आधुनिक जीवन शैली में जंक फूड की खपत, शराब पीने, लगातार धूम्रपान, घर और ऑफिस का तनाव आदि रोग जिस तेजी से उभर रहे हैं। उससे मानव शरीर पर बुरा प्रभाव पड रहा है। लेकिन अगर आप लीवर बीमारियों से दूर और हैल्दी रखना चाहते हैं तो कुछ प्राकृतिक उपचार हैं।
Natural-treatment-of-liver-diseasesसेब का सिरका अगर लीवर में विषलै पदार्थाे है तो सेब का सिरका इससे बाहर निकालने में काफी मदद करता है।
हल्दी किचन मौजूद हल्दी लीवर की बीमारियों के लिए सबसे सेफ प्राकृतिक नुस्खें में एक है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण की वजह से यह एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करती है। इसलिए हल्दी को अपने खाने में शमल करें और हो सके तो आप रात को सोने से पहले एक गि्लास दूध में थोडी सी हल्दी मिलाकर पिएं, बीमारियों से निजात मिलेगी।
आवंला एक रिसर्च के अनुसार आंवला में विटामिन सी के सबसे ज्यादा स्त्रोतों होते हैं आंवला में लीवर को सेफ और बीमारी दूर रखता है। अगर लीवर को स्वास्थ्य रखना चाहते हैं तो दिन में कम से कम 5 कच्चो आंवले का सेवन करें।
पपीता लीवर के हेल्थ में सुधार करने के लिए अत्यंत उपयोगी होता है। विशेष रूप से लीवर सिरोसिस के लिए। अगर आप बीमारी से निजात पाना चाहते हैं तो डेली 2 चम्मच पपीता के रस में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पिएं, यकीन मानिए बीमारी से राहत मिलेगी।
Source: shiromaninews
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap