दो दिनों में चेहरे को गोरा करने के बेस्‍ट तरीके

 ● चेहरे को अगर गोरा तथा दाग-धब्‍बे रहित बनाना चाहती हों, तो अभी से ही उस पर घर में उपलब्‍ध प्राकृतिक सामग्रियों का बना फेस पैक लगाना शुरु कर दें। बादाम, पपीता, पुदीना और केला आदि जैसी चीज़ें आपके चेहरे का रंग कुछ ही दिनों में निखार सकती हैं।
● हम अपने इस लेख में आपको कुछ फेस पैक्‍स बनाना सिखाएंगे जिसे आप किसी भी प्रकार से चेहरे के लिये प्रयोग कर सकती हैं। इन फेस पैक में आपके चेहरे के लिये विटामिन ई और अन्‍य न्‍यूट्रियंट्स होंगे जो चेहरे को स्‍वस्‍थ्‍य, चमकदार और गोरा बनाएंगे। आइये जानते हैं ऑइली स्‍किन के लिये कुछ बेस्‍ट फेयरनेस फेस पैक।
  
1) पपाया फेस पैक
पपीते से आप अपने चेहरे का रंग काफी हद तक निखार सकती हैं। पपीते को थोड़ी सी दही के साथ मिक्‍स कर के चेहरे के लिये फेयरनेस पैक बनाया जा सकता है।
2) Lemon फेस पैक
नींबू अक्‍सर ब्‍लीचिंग के लिये प्रयोग किया जाता है। इसे लगाने से भी चेहरे का रंग निखरता है। इसे सीधे लगाएं या फिर किसी पैक में मिला कर लगाएं। भारतीय त्‍वचा के लिये ओटमील काफी अच्‍छा है। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाइये और फिर देखिये फरक।
3) आलू
आलू को छील कर घिस लें और चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर मुंहासों के दाग भी गायब हो जाएंगे और चेहरा भी दमक जाएगा।
4) टमाटर
टमाटर के पल्‍प को लगाने से तुरंत ही फरक देखने को मिलता है। इसे थोडे़ से नींबू के रस के साथ आजमाइये। यह संवेदनशील त्‍वचा के लिये भी काफी अच्‍छा है।
5) बादाम
कुछ बादाम को रातभर के लिये पानी में भिगो दें। फिर उसे छील कर पीस लें और उसे शहद के साथ मिक्‍स करें। अब इसे चेरहे पर लगा लें और कुछ देर के बाद चेहरे को धो लें।
6) बेसन फेस पैक
अगर आपको हफ्तेभर में गोरा बनना है तो बेसन, हल्‍दी और मलाई का फेस पैक लगाइये।
7) मिंट फेस पैक
यह त्‍वचा को ठंडक पहुंचाता है। पुदीने की पत्‍तियों का फेस पैक लगाने से पोर्स खुलते हैं, जिससे रंग निखरता है।
8) बनाना फेस पैक
थोड़े से केले को मैश कर के उसमें थोड़ी सी मलाई मिलाएं और चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिये पानी से धो लें।
9) चंदन पावडर फेस पैक
इसे किसी भी प्रकार की स्‍किन पर प्रयोग किया जा सकता है। चेहरा गोरा करने के लिये इसमें रोज वॉटर मिला कर मुंह पर लगाएं।
10) गाजर फेस पैक
1 गाजर को पीस कर पेस्‍ट बना लें। फिर उसमें ताजी दही मिक्‍स करें और फिर इसे चेहरे पर लगा लें। इससे आपके चेहरे का रंग धीरे धीरे साफ होना शुरु हो जाएगा।
11) नारियल फेस पैक
यह एक बेस्‍ट चीज है जिसे आप अपने चेहरे के लिये इस्‍तमाल कर सकती हैं। इससे तैयार किया हुआ फेयरनेस पैक लगाने से चेहरा टोन और मुलायम होता है।
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap